जानिए डेंगू से जुड़े कुछ अनकहे सच

591
Dengue
जानिए डेंगू से जुड़े कुछ अनकहे सच

सभी लोग डेंगू जैसी खतरनाक बिमारियों के बारें में तो सभी जानते ही होगें. डेंगू से हर साल न जाने कितने लोगों की जान चली जाती है. यही वजह है कि इसे लेकर भी समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे तथ्य है जो आपके इस बिमारी से जुड़े हुए है.

बता दें कि डेंगू मच्छरों से होने वाली ऐसी बीमारी है, जो किसी भी व्यक्ति की जान भी ले सकती है. यह बीमारी इतनी खतरनाक है कि लोगों और डॉक्टरों द्वारा इस बीमारी के लिए सभी को सचेत करते रहते है. इतना ही नहीं समय-समय पर इसे लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट के जरिए अलर्ट जारी किया जाता है.

ज्यादातर लोगों को बारिश के सीजन में मच्छरों से बचने की सलाह दी जाती है, साथ ही अपने घर के आस पास साफ सफाई रखने की सलाह भी दी जाती है. हालांकि ड़ेंगू से बचाव के लिए उसके बारे में जानकारी नहीं बल्कि सही जानकारी का पता होना भी बेहद जरूरी है. आज हम लाए है इस बीमारी से जुड़ें मिथक और बताएंगे उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण असलियत के बारें में.

imgpsh fullsize anim 43 2 -

डेंगू से जुड़ी बातें
अगर एक बार डेंगू हो जाए तो यह दोबारा नहीं हो सकता है यह बात आपने कई लोगों से सुनी होगी, लेकिन सच्चाई तो यह है कि ड़ेंगू के चार तरह के वायरस होते है और एक वायरस से अगर आप प्रभावित हुए है तो आपका शरीर अगली बार उससे लड़ने के लिए तैयार रहता है लेकिन ध्यान रहें बाकी के बचें तीन वायरस आपके शरीर को चपेट में ले सकते है.

इसकी सबसे बड़ी बात यह कहा जाता है कि इसे फैलाने वाले एड़ीज मच्छर सिर्फ दिन में ही काट सकते है, लेकिन सच बात तो यह है कि मच्छर दिन में ज्यादा ऐक्टिव रहते हैं. इसका यह बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि मच्छर शाम या रात के समय व्यक्ति को नहीं काट सकते. यह जरूरी नहीं है आपको इनसे दिन हो या रात दोनों ही समय में बच कर रहना होगा.

imgpsh fullsize anim 44 1 -

सबसे महत्वपूर्ण तो यह है कि शरीर में अगर प्लेटलेट्स की कमी हमेशा डेंगू की और इशारा नही करती है. यह भी हो सकता है कि अपके शरीर में प्लेटलेट्स की कमी होने के और भी कारण हो सकते है. अगर आपको इससे जुड़ी समस्या हो तो आप इसके लिए तुरंत ही डॉक्टर से सलाह और टेस्च करवाएं जो आपके सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है.

माना जाता है कि डेंगू के मच्छर मॉनसून में ज्यादा पनपते हैं, लेकिन सच तो यह है कि गर्मियों में और बारिश के बाद के मौसम में इन्हें पनपने का मौका मिलता है. जहां पर पानी जमा होता है वहां पर इनके होने की संभावना अधिक होती है. यहीं वजह है कि डेंगू का कहर उस इलाके में सबसे ज्यादा होता है. जिसमें पानी इकट्ठा होता है या जहां पर गंदगीं ज्यादा हो.

यह भी पढ़ें : सवाल 110 – सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा कैसे पा सकते है

आमतौर पर कहा यह कहा जाता है कि एडीज मच्छर किसी भी तापमान में पनप सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. मच्छर की यह प्रजाति सिर्फ और सिर्फ उस वातावरण में बढ़ सकती है. जहां तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो.