आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए किन-किन राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव

0

नई दिल्ली: आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा. ये साल का आखिरी और तीसरा सूर्य ग्रहण होगा. इस बार आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) होगा और इसे भारत में नहीं देखा जाएगा. ज्‍योत‍िष गुरुओं की माने तो भारत में यह ग्रहण भले ही न दिखे पर लेकिन इसका प्रभाव सभी लोगों में पड़ेगा. इससे पहले इस साल सूर्यग्रहण 15 फरवरी ओर 13 जुलाई को देखने को मिला था.

किस समय लगेगा सूर्यग्रहण

आपको बता दें कि आज यानी शनिवार को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है. जो दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम को 5 पांच बजे खत्म होगा.

विज्ञान क्या कहता है

बता दें कि सूर्यग्रहण एक खगोलीय घटना है और ये तभी होता है जब चन्द्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है. इससे पृथ्वी के उत्तरी एवं दक्षिणी ध्रुव सबसे अधिक प्रभावित होते है. सूर्य से अल्ट्रावॉयलेट किरणें निकलती हैं जो एंजाइम सिस्टम पर प्रभाव डालती है. इसलिए सभी को सूर्य ग्रहण के वक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. हमेशा याद रखें कि सूर्य को नंगी आँखों से ना देखे. इसे देखने के लिए टेलिस्‍टकोप का ही इस्‍तेमाल जरुर करें. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. इस दौरान न तो उन्हें घर से बाहर जाना चाहिए न सूर्य को देखना चाहिए.

सूर्यग्रहण के दौरान क्या ना करें

सूर्यग्रहण के समय कुछ कार्य नहीं करने की सलाह दी जाती है. ज्‍योत‍िष गुरुओं की मानें तो इस दौरान कुछ कार्यों को करने से विपरीत प्रभाव होते है. आईए जानिए क्या है वो कार्य….

  • इस दौरान किसी प्रकार की कोई भी पूजा पाठ से संबंधित कार्य नहीं करना चाहिए. इस समय भगवान की मूर्त‍ि या तस्‍वीरों को हाथ नहीं लगाया जाता है. इस दौरान पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए.
  • इस वक्त वातावरण में नकारात्‍मकता ज्‍यादा दिखाई देती है. इस समय खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि भोजन करने से सेहत पर विपरीत असर पड़ता है.
  • इस दौरान तुलसी के पत्ते को बिलकुल न तोड़ें. यहां तक कि सूतक में भी तुलसी के पत्ते को नही तोड़ना चाहिए.
  • इस दौरान ज्यादा सोना भी नहीं चाहिए. अगर आप बहुत ज्‍यादा थके हुए हैं तो पैर फैलाकर बैठ सकते हैं.

सूर्यग्रहण के दौरान क्‍या करें

  • अगर आप किसी तीर्थ स्थान पर है तो वहीं स्नान कर, मंत्रों का जप करें.
  • इस दौरान आप भगवान की पूजा नहीं कर सकते लेकिन भगवान का जाप कर सकते है. इस दौरान अगर आप मंत्रों का जाप करते है तो आपके लिए लाभदायक होता है.
  • जैसे ही सूर्य ग्रहण समाप्‍त हो तो पूरे घर में गंगाजल का छिडकें करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 1 =