जानिए किन तरीकों से आप कम कर सकते है अपना ‘हाई बी.पी.’

458

नई दिल्ली: हम अपनी दिनचर्या में इतने व्यस्त रहते है कि हम अपने आप पर ध्यान देना भूल जाते है. इन्हीं कारण की वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है. इन्हीं में से एक है हाई बी.पी की समस्या जो लोगों में काफी देखी जाती है. आज अधिकतर लोग हाई बी.पी से परेशान है जिस वजह से उन्हें आम जिंदगी में कई प्रॉब्लम आती है. तो डारिये नहीं इस आर्टिकल के द्वारा आप जान पाएंगे की कैसे हाई बी.पी को कंट्रोल किया जाता है.

दालचीनी से कमहोती है HIGH B.P की समस्या

QUORA से मिली जानकारी के मुताबिक, हाई बी.पी की बीमारी का उपचार आप घर में उपलब्ध कुछ आयुर्वेदिक दवाइयों के द्वारा भी कर सकते हैं. आप दालचीनी जो मसले के रूप में उपयोग किया जाता है उसे पीस कर पाउडर बनाके आधा चम्मच रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लें. ये ही नहीं दालचीनी को शहद के साथ लिया लीजिये (आधा चम्मच शहद आधा चम्मच दालचीनी) गर्म पानी के साथ, ये हाई BP के लिए बहुत अच्छी दवा है.

high bp 1 news4social -

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है खीरे के बीज के ये कमाल के फायदे

मेथी दाना भी हाई बी.पी को कम करने में मददगार साबित

मेथी दाना भी हाई बी.पी को कम करने में मददगार साबित होता है. मेथी के कुछ दाने एक गिलास गर्म पानी में और रात के वक्त भिगो दीजिए. सुबह उठकर उस पानी को पी लीजिए और मेथी के दाने को चबा कर खा लीजिए. ये जल्द ही आपकी HIGH B.P की समस्या को दूर कर देगा.

अर्जुन की छाल से भी आप हाई बी.पी की समस्या से निजात पा सकते है

अर्जुन की छाल से भी आप हाई बी.पी की समस्या से निजात पा सकते है. अर्जुन एक वृक्ष है. और उसकी छाल को धूप में सूखा कर, फिर पीस कर इसका पाउडर बना लीजिए.  फिर आधे गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच अर्जुन की छाल का पाउडर मिला कर उसको उबालें, खूब उबालने के बाद इसको चाय की तरह पिए. ये हाई B.P को ठीक करेगा, कोलेस्ट्रोल को ठीक करेगा, ट्राईग्लिसाराईड को ठीक करेगा, मोटापा कम करता है.

high bp 2 news4social -

यह भी पढ़ें: कौन सी है वो सब्जियां जिनसे है फायदे और नुकसान

एक कप लौकी का रस डाईबेटिस में भी काम आता है

लौकी का रस भी HIGH B.P वालों को देना चाहिए. रोजाना सुबह खाली पेट एक कप लौकी का जूस से आपको कुछ हफ्तों में ही काफी बदलाव देखने को मिलेगा. एक कप लौकी के रस में पांच धनिया पत्ता, पांच पुदीना पत्ता, पांच तुलसी पत्ता और तीन-चार काली मिर्च पीस कर पिए तो यह आपकी B.P की समस्या को दूर करेगा. ये ही नहीं यह डाईबेटिस में भी काम आता है. जैतून का तेल उपयोग करें, हरी ताजी सब्जी खाएं, किसी भी प्रकार की फिक्र या चिंता नहीं करें आदि.