जानिए क्या है खीरे के बीज के ये कमाल के फायदे

2174

नई दिल्ली: यूं तो हम सभी जानते है खीरा खाने के काफी फायदे है. हम अक्सर ही खाने के दौरान खीरे का सेवन जरुर करते है. लेकिन आज हम आपको खीरे के नहीं बल्कि खीरे के बीज के फायदे बताएंगे जिसके बारे शायद ही आप जानते हो. बता दें कि खीरे के बीज आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. इसका इस्तेमाल कर आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल द्वारा खीरे से जुड़े कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में जिसे सुनने के बाद आप खीरे के बीज फेंकने के जगह उसका सेवन करेंगे.

वजन कम करने के लिए

अगर आप वजन की समस्या से परेशान है तो खबराए नहीं क्योंकि हम आपको बताएंगे अब कैसे करें वजन कम. तो आप अपनी डाइट में खीरे के बीज को शामिल करें. बता दें कि खीरे के बीज में कम कैलोरी पाई जाती है. और इसमें पानी और खनिज के तत्‍व ज्‍यादा पाएं जाते हैं जो कि आपके वजन को घटने में मदद करेगा.

Cucumber Benefits -

पेशाब के दौरान जलन का आभास

काफी लोगों को पेशाब के दौरान जलन का आभास होता है. तो ताजे खीरे या ककड़ी के बीज आपके मददगार साबित होंगे. यह ठंडक पहुँचाने में काफी आगे है. आप लगभग 15 से 30 दिन तक खीरे या ककड़ी के बीज के बीज का सेवन करें. कुछ दिनों बाद आपको इसके जरुर फायदे देखने को मिलेंगे.

कमजोरी से निजात देता है खीरे का बीज

अगर आप अपने बच्चे की कमजोरी से परेशान है तो आप खीरे से बच्चे की कमजोरी दूर कर सकते है. खीरे के दस बीज को पीस कर चूर्ण तैयार कर लें और एक चम्मच मक्खन के साथ मिलकर इसका सेवन बच्चों को दें कुछ दिनों में आप देखने को मिलेंगे इसके फायदे. ये ही नहीं इसके अलावा इस तरीके से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट भी बढ़ाया जा सकता है.

Cucumber seeds -

हेयरफॉल की परेशानी

अधिकतर लोग हेयरफॉल की परेशानी से जूझ रहें है फिर चाहे वो कोई भी आयु के लोग हो. खीरे का बीज आपकी इस समस्या का निपटारा जरुर करेगा. खीरे के बीज में सल्‍फर पाया जाता है जो बालों के ग्रोथ को बढ़ाने ने कार्य करता है. इसके लिए खीरे के जूस को बीज के साथ पीएं.

पथरी की समस्या को दूर रखे

पथरी की समस्या से आज कल लोग काफी परेशान है. आपको बता दें कि पथरी का इलाज होने के बाद और पथरी की समस्या हो तो आपके लिए खीरे का बीज एक तरह से वरदान साबित होगा. इसके लिए नियमित रूप से खीरे का बीज खाएं. एक बात का खास रूप से ध्यान रखें खीरे के सूखे या फिर गीले दोनों ही बीज काफी कारगर होते हैं.