प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना पड़ सकता है महंगा, जानिए क्या है वजह

932

नई दिल्ली: हम अक्सर ही अपने ‘डे टू डे लाइफ’ में कुछ न कुछ ऐसी चीजें करते है जो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक होती है जिसका हमें आभास तक नहीं होता है. क्योंकि हमें वो चीजें इतनी आम लगती है. वहीं जब पानी पीने की बात आती है तो हमने शायद ही कभी ध्यान दिया होगा कि प्लास्टिक की बोतलें से पानी पीना हमारे लिए काफी मांग साबित हो सकता है.

बता दें कि अधिकतर लोगों प्लास्टिक की बोतलों में ही पानी भरकर रखते है. प्लास्टिक भले ही किसी भी तरह को क्यों न हो हानिकारक जरुर होता है और स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक भी. तो चलिए जानते है प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से आपकी स्वास्थ्य में क्या प्रभाव पड़ सकते है.

side effect of plastic water bottles 1 news4social -

इन बोतलों में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़कर रहें है

प्लास्टिक की बोतलों में केमिकल्स के अलावा प्लास्टिक फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्युमीनियम जैसे पदार्थ भी रिलीज करती है, जो हमारे शरीर के लिए जहर के समान है. इन बोतलों में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ तो कर ही रहें है साथ ही साथ अपनी शरीर में जहर को बढ़ा रहें है. आपको बता दें कि प्लास्टिक गर्म होने पर पिघलने लगती है, जब हम अपनी कार या बाइक में प्लास्टिक की बोतल रखते है तो ये सूर्य की सीधी रोशनी में आ जाती है.

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है मेथी और शहद के लाभ

आइए जानते हैं प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकता है…

नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स के अलावा प्लास्टिक फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्युमीनियम जैसे पदार्थ भी रिलीज करती है, जो हमारे शरीर के लिए जहर समान है। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने का मतलब है कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हुए धीरे धीरे उसे जहर दे रहे हैं. इस हीटिंग की वजह से डाइऑक्सिन निकलता है जो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है.

side effect of plastic water bottles 2 news4social -

बोतल में पानी पीने से हमारे इम्यून सिस्टम में भी असर पड़ता है

बाई फिनाइल एक प्रकार का केमिकल है जो फर्टिलिटी, डायबिटीज और व्यवहार से जुड़ी परेशानियां पैदा करता है. तो आज ही से आप अपने घर में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना बंद करें ताकी आप इस कारण किसी बीमारी का शिकार न हो जाएं. ये ही नहीं प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से हमारे इम्यून सिस्टम में भी असर पड़ता है. प्लास्टिक की बोतलों से केमिकल सीधा हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और इससे फिर हमारे इम्यून सिस्टम पर खतरा बढ़ जाता है.