जानिए कैंसर के ऐसे लक्षण जिन्हें हम अनदेखा नहीं कर सकते

4550
health
जानिए कैंसर के ऐसे लक्षण जिन्हें हम अनदेखा नहीं कर सकते

कई लोग रोज अपने शरीरिक से संबंधित कार्य करते है जिसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ जाता है, लेकिन कुछ प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं जिन्हें हम अनदेखा कर जाते है. क्या आप जानते है कि इसमें कैंसर के कुछ ऐसे ही लक्षण छिपे रहते है जिनके बारें में हमें नही पता होता है. आइए आपको बताते है कि किन लक्षणों से इन बिमारियों के बढ़ने का खतरा बना रहता है.

अत्यधिक थकान
अगर आपको अत्यधिक थकान महशूस हो रही हो या फिर ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में गड़बड़ी हो रही हो तो ल्यूकेमिया का खतरा हमेशा बना रहता है. ऐसा बिमारी को अनदेखा न करें क्योंकि इससे आपको बाद में भयानक बिमारी होने का हमेशा खतरा बना रहेगा.

कमजोरी
आपके शरीर में समान्य कमजोरी या फिर थकान जैसी समस्या हो रही है, तो यह भी कैंसर के लक्षणों में शामिल है. साथ ही बिना कारण थकान महसूस होने पर यदि भरपूर नींद ओर आराम के बाद भी वह ठीक न हो तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें. और अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

imgpsh fullsize anim 9 7 -

बेवजह वजन घटना
बगैर किसी कारण अचानक वजन कम होने पर, इसे अनदेखा न करें. यह कोलोन कैंसर की चेतावनी हो सकती है. यही नहीं यह पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकता होता है. इसके अलावा बेवजह वजन घटना, लीवर कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करने के साथ ही, शरीर की अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के क्षमता पर भी असर डालता है.

फोड़ा या गांठ
शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा या गांठ जो काफी समय से आपके शरीर में मौजूद है कई इलाज करवाने के बाद भी वह ठीक नहीं हो रही है, तो इसे गंभीरता से लें. इससे भी आपको कैंसर हो सकता है. जो कई तरह से हो सकते है.

कूल्हे या पेट में दर्द
कूल्हे या पेट के निचले भाग में होने वाला दर्द भी सामान्य नहीं होता है. पेट में दर्द होने पर कुछ ही देर में सूजन आ जाना, ऐंठन होना, गर्भाशय में कैंसर का कारण हो सकता है. इसके अलावा ल्यू‍केमिया में भी प्लीहा के बढ़ जाने के कारण पेट में दर्द हो सकता है.

पीरियड्स में तकलीफ
अगर किसी भी लड़की को पीरियड्स से लेकर कोई तकलीफ होती है तो वह एक बार इस बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह ले, क्योंकि यह भी कैंसर होने का सबसे बड़ा लक्षण बन सकता है. माहवारी में अत्यधिक दर्द होना, और असमय खून का स्त्राव होना, वैजाइनल कैंसर का लक्षण हो सकते हैं.

imgpsh fullsize anim 10 6 -

कफ और सीने में दर्द
अगर आपको खासी है और कफ बनता है तो ध्यान रहें कि यह लंबे समय तक अपके शरीर में न रहें. इसके कारण आपको सीने में दर्द, ल्यूकेमिया के साथ ही कई प्रकार के कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है. इससे आपको लंग ट्यूमर या ब्रांकाईटिस के लक्षण भी हो सकते हैं. लंग कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बांहों में भी बना रहता है.

यह भी पढ़ें : जानिए डेंगू से जुड़े कुछ अनकहे सच

नि‍प्पल में बदलाव
निप्पल के आकार में अचानक बदलाव आना ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है. इसमें निप्पल का सपाट होना या नीचे की तरफ या बगल में मुड़ जाना आदि शामिल हैं. अगर आपको इससे संबंधित समस्या है तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं.