स्टडी: नियमित शारीरिक संबंध बनाने से बेहतर होती है महिलाओं की याद्दाश्त

0
https://news4social.com/?p=52571

शारीरिक संबंध बनाने के फायदों और नुकसान के बारें में हम सभी जानते है। एक ताजा रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सेक्स करने से सबसे ज्यादा फ़ायदा महिलाओं को होता है। यह रिसर्च कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर स्थित मैकगिल यूनिवर्सिटी में हुई।

जानकार हैरानी होगी लेकिन कई मौकों पर सेक्स दर्द निवारक का काम करता है। एक स्टडी के मुताबिक नियमित सेक्स बूढ़े होने से रोकता है और ये जवां दिखने में मदद करता है। वहीं एक नई स्टडी के मुताबिक रोजाना शारीरिक संबंध बनाने का लोगों, खासतौर से महिलाओं की मेमोरी स्ट्रांग होती है।

महिलाओं को शारीरिक संबंध बनाने से सबसे बड़ा लाभ होता है। ऐसा एक रिसर्च के मुताबिक कहा जा रहा है। सामने आयी स्टडी के मुताबिक रोजाना सेक्स का संबंध अच्छी मेमोरी से है। रिसर्च की मदद से ये बात पता चली कि जो महिलाएं ज्यादा शारीरिक संबंध बनाती हैं उनकी याद्दाश्त दूसरी महिलाओं की तुलना में बेहतर होती है। वो महिलाएं जो नियमित रूप से सेक्शुअल इंटरकोर्स में शामिल होती हैं उनकी चीजों और शब्दों को याद रखने की क्षमता और बेहतर होती है

यह रिसर्च कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर स्थित मैकगिल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने करायी। इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि पीवीआई यानी पीनाइल-वजाइनल इंटरकोर्स का स्वस्थ और युवा महिलाओं के मेमोरी फंक्शन यानी याद्दाश्त पर सकारात्मक असर पड़ता है और उनकी याद रखने की क्षमता बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें: HIV से भी ज़्यादा तेज़ी से फैल रहा है यह यौन संक्रमण

इस स्टडी में 78 हेट्रोसेक्शुअल महिलाओं को शामिल किया गया। 18 से 29 साल की महिलाओं को एक कम्प्यूटराइज्ड मेमरी पैराडिग्म को पूरा करने के लिए कहा गया जिसमें कुछ काल्पनिक शब्द और चेहरे थे। आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर नाम के जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के नतीजे से पता चलता है कि नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाने पर काल्पनिक शब्दों को याद रखने पर पॉजिटिव रिजल्ट मिलते हैं लेकिन चेहरों को याद रखने के मामले में ऐसा नहीं है।