ग्राहकों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ी, भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट घटाई

0

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंट (एसबीआई) द्वारा ग्राहकों को लगा एक बड़ा झटका. एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में काफी बड़ा बदलाव किया है. इस अहम फैसला के दौरान बैंक ने ट्रांजेक्शन की लिमिट कम कर दी है. बैंक ने निर्णय लिए है कि अब एक दिन में ग्राहक बैंक एटीएम से 20,000 रुपये से ज्यादा राशि नहीं निकाल पाएंगे.

वर्तमान में यह सीमा 40,000 रुपये है

आपको बता दें कि वर्तमान में यह सीमा 40,000 रुपये है. बैंक का कहना है कि धोखाधड़ी की बढ़ती शिकायतों के बाद ही यह मुख्य फैसला लिया गया है. यह नए नियम इसी साल 31 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे. ये ही नहीं डिजिटल-कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के माध्यम से भी यह निर्णय लिया गया है. वहीं क्लासिक और मेस्ट्रो प्लैटफॉर्म पर जारी किए गए डेबिट कार्ड से भी निकासी सीमा कम कर दी गई है.

बैंक ने इस संबंध में तमाम शाखाओं को एक लिखित आदेश भी भेजा है

बैंक ने इस संबंध में तमाम शाखाओं को एक लिखित आदेश भी सौंपा है. बैंक ने अपने आदेश में कहा हैं कि एटीएम ट्रांजेक्शन में धोखाधड़ी की शिकायतें काफी अधिक हो गई है जिसको ध्यान में रखते हुए यह मुख्य फैसला लिया गया है. बता दें की एटीएम निकासी को लेकर पिछले कुछ समय से काफी नियम बदले जा चुके है. दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजेक्शन की लिमिट भी तय कर दी गई है.

एसबीआई के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता का बयान

इस बारे में बात करते हुए एसबीआई के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने कहा है कि सर्वे में पाया गया है कि एटीएम से ज्यादातर लोग कम पैसे ही निकालते है इसलिए 20 हजार रूपये अधिकतर ग्राहकों के लिए काफी है. हम छोटी निकासी पर होने वाले फ्रॉड में कमी को लेकर भी प्रयास कर रहे हैं.