ATM धारकों के लिए खुशखबरी, RBI ने किया बड़ा ऐलान

0
https://news4social.com/?p=55104

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी बैंकों से कहा है कि ATM के नगद निकासी के दौरान बाध्यता को लेकर एक बड़ा आदेश दिया है। ATM धारक अब अपने ATM से पैसे निकालेगा या बैंक से सम्बंधित कोई भी जानकारी ATM लगाकर हासिल करेगा तो वह फ्री काउंट में नहीं गिना जायेगा। आपको बता दें कि अभी नियम है कि अगर कोई ग्राहक किसी दूसरे बैंक के ATM मशीन से पैसे निकालता है तो उसे महीने में 3 बार फ्री नगद निकासी मिलती है वहीं अगर वह उसी बैंक के ATM मशीन से नगद निकालता है तो यह फ्री काउंट 5 बार था। शहरों और गाँवों में यह फ्री काउंट अलग अलग भी होता है।

Loading...

आपको बता दें कि RBI को शिकायत मिली थी कि ग्राहकों द्वारा ATM से बैलेंस चेक करने, ट्रांजैक्शन फेल होने पर भी उसे फ्री काउंट में गिन लेते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। RBI ने आदेश दिया है कि बैंक गैर-नकद निकासी लेनदेन जैसे बैलेंस पूछताछ, चेक बुक अनुरोध, करों का भुगतान और नि: शुल्क एटीएम लेनदेन के तहत धन हस्तांतरण शामिल नहीं कर सकते। बैंक असफल एटीएम बैलेंस जांच, चेक बुक अनुरोध, करों का भुगतान या धन हस्तांतरण शामिल नहीं कर सकते हैं।

बैंक हर महीने अपने ग्राहकों को एटीएम पर निश्चित संख्या में मुफ्त लेनदेन प्रदान करते हैं और इसके बाद वे शुल्क लगाते हैं। बैंक खाताधारकों के लाभ के लिए, RBI ने मुफ्त एटीएम लेनदेन पर स्पष्टीकरण के साथ कुछ आदेश दिए हैं। यहां नि: शुल्क एटीएम लेनदेन के बारे में कुछ बातें बताई गई हैं।

1- RBI ने 14 अगस्त को एक सर्कुलर में स्पष्ट किया कि हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और संचार मुद्दों जैसे तकनीकी कारणों के कारण विफल होने वाले लेनदेन को ग्राहक के लिए वैध एटीएम लेनदेन के रूप में नहीं गिना जाएगा। मतलब जबतक ग्राहक ATM से कैश नहीं निकालेगा तब तक उसका फ्री काउंट नहीं गिना जायेगा।

2- अन्य विफल एटीएम लेनदेन जैसे कि एटीएम में करेंसी नोटों की अनुपलब्धता, बैंक या सेवा प्रदाता के कारण लेनदेन में गिरावट को भी ग्राहक के लिए वैध एटीएम लेनदेन नहीं माना जाएगा।

3- इनवैलिड पिन / सत्यापन आदि, जिसके परिणामस्वरूप एटीएम लेनदेन विफल हो जाते हैं, उन्हें भी वैध एटीएम लेनदेन के रूप में नहीं गिना जाएगा।

यह भी पढ़ें: TamilRockers ने सेक्रेड गेम्स 2 के सभी एपिसोड ऑनलाइन लीक किये

वर्तमान में, भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नियमित बचत बैंक खाताधारकों को आठ मुफ्त लेनदेन प्रदान करता है, जिसमें एसबीआई एटीएम में पांच लेनदेन और अन्य बैंक एटीएम में तीन लेनदेन शामिल हैं। गैर-महानगरों में, ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन मिलते हैं, जिनमें एसबीआई के एटीएम में पांच और अन्य में पांच शामिल हैं।