CBI मुद्दे पर प्रदर्शन करते हुए राहुल गांधी समेत कई नेता गिरफ्तार

233

राहुल गांधी की आगुवाई में कांग्रेस के कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। राहुल गांधी और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने दयाल सिंह कॉलेज से सीबीआई दफ्तर तक का मार्च निकाला। इस दौरान विपक्षी पार्टीयों के नेता मौजूद रहे। जिसमें शरद यादव, डी. राजा, तणमूल कांग्रेस के नेता भी शामिल रहें।

सीबीआई दफ्तर के बाहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला।

cbi bribe case congress protest rahul gandhi cbi headquarter alok verma 5 news4social -

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सभी संस्थाओं पर आक्रमण कर रहे हैं. उन्होंने यहां लोगों के बीच ‘चौकीदार चोर है’ के नारे भी लगवाए. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी चौकीदार को चोरी नहीं करने देगी.

कांग्रेस के प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने सीबीआई दफ्तर के बाहर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए हैं. सीबीआई दफ्तर के बाहर सीआरपीएफ, वाटर कैनन और बैरिकेटिंग भी की गई है.

cbi bribe case congress protest rahul gandhi cbi headquarter alok verma 3 news4social -

बढ़ाई गई थी सुरक्षा

कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सख्त इंतजाम किए. पुलिस की कोशिश थी कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को स्कोप कॉम्प्लेक्स पर ही रोक दिया जाए. सीबीआई मुख्यालय की तरफ जाने वाली सड़क को सील कर दिया गया है. इसके अलावा एक रास्ते को पूरी तरह से बंद किया गया है. सीबीआई दफ्तर के बाहर वाटर कैनेन भी लाए गए.

जासूसी करते है पीएम मोदी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी नें कहा की प्रधानमंत्री लोगों की जासूसी करते है।  उन्होंने कहा कि सीबीआई के चीफ को हटाने का काम तीन लोगों की कमेटी करती है जिसमें पीएम, नेता प्रतिपक्ष और चीफ जस्टिस शामिल होते हैं. पीएम ने बिना इनके मशवरे के सीबीआई के मुखिया को हटाया. यह जनता का अपमान है, संविधान का अपमान है, चीफ जस्टिस का अपमान है. और इन सबसे बढ़कर यह गैरकानूनी है.

cbi bribe case congress protest rahul gandhi cbi headquarter alok verma 2 news4social -

क्या है मामला?

गौरतलब है कि CBI ने राकेश अस्थाना (स्पेशल डायरेक्टर) और कई अन्य के खिलाफ कथित रूप से मीट कारोबारी मोइन कुरैशी की जांच से जुड़े सतीश साना नाम के व्यक्ति के मामले को रफा-दफा करने के लिए घूस लेने के आरोप में FIR दर्ज की थी. इसके एक दिन बाद डीएसपी देवेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया गया. इस गिरफ्तारी के बाद मंगलवार को सीबीआई ने अस्थाना पर उगाही और फर्जीवाड़े का मामला भी दर्ज किया.

सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच छिड़ी इस जंग के बीच, केंद्र ने सतर्कता आयोग की सिफारिश पर दोनों अधिकारियों को छु्ट्टी पर भेज दिया. और जॉइंट डायरेक्टर नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बना दिया गया. चार्ज लेने के साथ ही नागेश्वर राव ने मामले से जुड़े 13 अन्य अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया.