फ़ोन नंबर पोर्ट कराने में अब नहीं होगा ज्यादा झंझट, सिर्फ 2 दिन में संभव !

0
TELECOM
TELECOM

नंबर पोर्ट करते समय लम्बे टाइम की झिकझिक होती है , कभी तो पोर्ट करने में लगभग 15 से 20 दिन का वक़्त लग जाता है। लेकिन बहुत जल्द यह समस्य हल होने वाली है। अब पोर्ट करने में 15 दिन का तक इंतेज़ार नहीं करना होगा अब सिर्फ 2 दिन में मोबाइल नंबर पोर्ट करा सकते है। ऐसा अगले महीने 16 दिसंबर से होने लगेगा। इस तारीख से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के नियम बदल जाएंगे। इस संबंध में टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) नए नियम को लागू करने जा रहा है।

ट्राई ने हालांकि इस नियम की घोषणा पिछले साल दिसंबर में की थी लेकिन ट्राई ने अपने बयान में कहा है कि टेस्टिंग में समय ज्यादा लग गया इस वजह से अब यह 16 दिसंबर 2019 से चलन में आ जायेगा। नए नियम से लोगों को अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को बदलने में काफी सुविधा होगी। उन्हें लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें : क्या अब BSNL भी टैरिफ बढ़ाने की तैयारी में है ?

यह नए नियम पहले 11 नवंबर से ही लागू होने थे , लेकिन अब यह नियम 16 दिसंबर से लागू होंगे। । ट्राई ने इस समयसीमा के अन्दर टेलीकॉम कंपनियों को पूरी तरह से तैयार रहने की सलाह दी है। अगर किसी दूसरे सर्किल में नंबर पोर्ट कराना चाहंगे तो नए नियम के लागू होने के बाद भी आपको करीब 5 दिनों का समय लग सकता है। यह नए निययम उपयोगकर्ताओं के लिए एक राहत की खबर लाया है।