5 रुपए तक कम हो सकती है पेट्रोल डीजल की कीमतें, वित्त मंत्री नें बताया प्लान

0

वित्त मंत्री अरुण जेटली नें कहा है की पेट्रोल और डीजल की कीमते 5 रुपए तक कम हो सकती है। वित्त मंत्री नें अपना प्लान बताया उन्होंने कहा की पेट्रोल डीजल को लेकर सरकार कई पहलुओं पर विचार कर रही थी। आज मंत्रियों की बैठक में तेल की कीमतों को लेकर चर्चा की गई है। केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल को सस्ता करने और ग्राहकों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती करेगी। एक्साइज ड्यटी में 1.5 रुपए तक की कटोती की जाएगी। इसके अलावा तेल कंपनियां भी पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए प्रति लीटर की कटौती करेंगी।

इस तरह से 5 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

वित्त मंत्री अरुण जेटली नें कहा की केंद्र सरकार चाहती है की तेल की कीमतों में कमी आए। केंद्र सरकार अपनी ओर से 1.5 रुपए की एक्साइज ड्यूटी में छूट देगी। इसके साथ ही राज्यों नें वैट में भी कटौती की है। इस पर जल्द से विचार विमर्श कर के केंद्र को सूचित किया जाएगा। सभी राज्यों के मुख्यमंत्री 2.5 रुपए प्रति लीटर तक वैट में कटौती करेंगे।

तेल कीमतों पर नज़र रखने के लिए बनाई कमिटी

अरुण जेटली नें कहा की तेल की कीमत का निर्धारण इस बात पर निर्भर करता है की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत क्या तय की जाती है। ऐसे में केंद्र सरकार नें पेट्रोल डीजल की कीमतों को तय रखने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी इस बात पर ध्यान देगी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों का क्या हाल है। वित्त मंत्री अरुण जेटली नें कहा की अगर सरकारी खजाना मजबूत रहे तो सरकार तेल की कीमतों पर और कंट्रोल कर सकती है।