आखिर क्यों लोगों का रुझान प्राइवेट नौकरी की तुलना में सरकारी नौकरी पर ज्यादा रहता है

1113

नई दिल्ली: एक समय था जब सरकारी नौकरियां लोग के पास चलके आती थी. उस दौरान सरकारी नौकरियां को लोग कोई तवज्जों तक नहीं देते थे. पर कहते है न समय के साथ-साथ समाज बदलता और चीजें भी. आज के दौर में तमाम लोगों की पहली प्रेफेरंस सरकारी नौकरी है. पर ऐसा क्या है कि लोगों प्राइवेट जॉब्स की तुलना में सरकारी नौकरी को ज्यादा महत्व देने लगे है. तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जो शायद आपको कुछ हद तक क्लियर करें की आखिरकार क्यों है सरकारी नौकरी लोगों की पहली चॉइस….

परिवारिक जीवन में तनाव का वातावरण पैदा होता है, जिसके कारण आपका मन शांत नहीं रहता 

जब आप नौकरी के योग्य हो जाते है तो आप ऐसी नौकरी की इच्छा करते है जिसमें आप अपने आधिकारिक काम और अपने परिवार के बीच तालमेल बना सकें. लेकिन अगर आप प्राइवेट नौकरी करते है तो आप अपनी फॅमिली और खुद को समय नहीं दे पाते है. आपको अपने कार्य के प्रति ज्यादा सजग रहना पड़ता है. इसी वजह से आप अपने परिवार को पर्याप्त समय नहीं दे पते है. इसके कारण आप के परिवारिक जीवन में तनाव का वातावरण पैदा होता है, जिसके कारण आपका मन शांत नहीं रहता और इसका नकारात्मक असर आप के काम पर पड़ना शुरू हो जाता है. धीरे-धीरे आपका परिवारिक और पेशेवर जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. लेकिन सरकारी नौकरी में एक निश्चित समयसीमा निर्धारित होती है. जिससे आप अपने परिवार को पर्याप्त समय दे पाते हैं.

Private job -

भारत में सरकारी नौकरी के प्रति लोगों के रुझान के निम्नलिखित कारण

आज के भागदौड़ वाली जिंदगीं में लोग आपने आप पर और अपने परिवार पर ध्यान नहीं दे पाते है. इसका सीधा-सीधा असर उनके कार्य पर पड़ता है. अधिकतर लोग जॉब्स टाइमिंग, सैलरी समेत कई चीजों को लेकर चिंतित रहते है. और ये कुछ हद तक जायास भी है हर कोई चाहता है कि उसे एक अच्छी जॉब, सैलरी और तमाम सुविधाएं मिलें. लेकिन अगर हम प्रक्टिकाल्ली देखे तो यह संभव नहीं है. ये वजह है की लोगों का रुझान सरकारी नौकरियों में ज्यादा देखा जाता है.

क्या सुविधाएं मिलती है सरकारी जॉब में

QUORA से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकारी नौकरी में लोगों को पेंशन मिलती है इसका अर्थ है सुरक्षित बुढ़ापा. जो सरकारी जॉब पर अच्छे पद पर होता है उसे सरकारी आवास भी मिलता है. विवाह के लिए अच्छे प्रस्ताव. सरकारी नौकरी में सबसे ज्यादा यह फायदा होता है कि आपकी जॉब पक्की है मतलब नौकरी जाने का कोई भय नहीं होता है. इसमें अच्छी सैलरी के साथ, बच्चों की फीस, मेडिकल खर्चा, दवाइयों का खर्चा, देश विदेश घूमने के लिए मुफ्त टिकट्स आदि.

सरकारी नौकरी समाज में प्रतिष्ठा प्रदान करती है

सरकारी जॉब्स में लोग इसलिए भी खुश होते है क्योंकि काम का कम तनाव रहता है. प्राइवेट नौकरी की तरह गधा मजदूरी नहीं करनी पड़ती है. आप किसी भी व्यक्तिगत समस्या की वजह से एक या दो साल तक वेतन या अवेतन छुट्टी ले सकते हैं. सरकारी नौकरी समाज में प्रतिष्ठा प्रदान करती है, ये कुछ हद तक सत्य भी है. कुछ लोग देश की सेवा करना चाहते है इसलिए भी सरकारी नौकरी चुनते है. मानसिक रूप से सरकारी नौकरियां आरामदायक होती है. सरकारी जॉब्स के ग्रुप C और D की नौकरियों को सबसे अधिक पसंद किया जाता है. क्योंकि यहाँ पर जिम्मेदारी कम होने के साथ वेतन अच्छा होता है