अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, योग परिवार, मानवता, समाज और पूरे देश-विश्व को जोड़ता है

273

नई दिल्ली: आज भारत देश समेत पूरे विश्व में योग दिवस बनाया जा रहा है. योग का हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी महत्व है. हमें फिट रहने के लिए योग जरुर करना चाहिए. आज पूरे देश में चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बनाया जा रहा है. इस अवसर में देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है. इस चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में योग दिवस मनाया है. इस योग दिवस पर मोदी के साथ करीब 50 हजार से ज्यादा लोगों ने योगासन किया है. योग करने से पूर्व पीएम ने देहरादून के लोगों को संबोधित भी किया.

PMMODI 1 -

योग दिवस के मौके पर मोदी ने कहा योग पूरी दुनिया के लोगों को स्वास्थ्य रखता है

उन्होंने देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान परिसर में योग करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि योग एक ऐसा माध्यम है जो पूरी दुनिया के लोगों को स्वास्थ्य रखता है. उन्होंने आगे कहा कि दुनियाभर के तमाम योग प्रेमियों को योग दिवस की बधाई. उत्तराखंड पिछले कई दशकों से योग का केंद्र बना हुआ है, इसलिए यह दिन यह के सभी लोगों के लिए काफी अहम है. ये हम भारतियों के लिए काफी गर्व की बात है कि पूरी दुनियाभर में योग दिवस का आयोजन किया गया है.

Yoga Day India -

आज दुनिया के हर बड़े से बड़े शहर में सिर्फ योग ही योग हो रहा है. उन्होंने कहा कि जब तोड़ने वाली ताकतें ज्यादा बढ़ती है तो बिखराव आता है, समाज में एक तरीके की दीवारें खड़ी होती हैं जिससे परिवार में कलह बढ़ता है और जीवन में तनाव बढ़ता चला जाता है. इस बिखराव के बीच योग हम सभी को जोड़ने का काम करता है. उन्होंने कहा कि लोगों का स्वस्थ होना शांतिपूर्ण विश्व की स्थापना के लिए काफी महत्वपूर्ण है. योग हिमालय से लेकर राजस्थान, देहरादून से डबलिन और जकार्ता से जोहानिसबर्ग हर जगह फैल गया है.

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के फिटनेस चैलेंज का कुछ लाजवाब अंदाज में दिया पीएम मोदी ने जवाब

योग समाज में एकरूपता लाता है जो आगे चल के राष्ट्रीय एकता का स्वरूप बन सकता है. उन्होंने कहा कि योग परिवार, मानवता, समाज और पूरे देश-विश्व को जोड़ता है. हमारे समाज में कई लोगों निम्न बीमरियों से ग्रसित है उन बिमारियों को योग के द्वारा ही दूर किया जा सकता है. उन्होंने कहा योग ही ऐसा आधार है जिसके वजह से आज दुनिया इलनेस से वेलनेस की तरफ बढ़ रही है.

PMMODI -

कई दिग्गजों ने योग कार्यक्रम में की शिरकत

आपको बता दें कि कार्यक्रम में मोदी के साथ मंच में चार लोगों और भी मौजूद थे, जिनमें राज्यपाल डॉक्टर के.के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत शामिल हैं. इसके अलावा देशभर के कई हिस्सों में केंद्रीय मंत्रियों, राज्य की मुख्यमंत्रियों, खिलाड़ी, जवान समेत कई बड़ी-बड़ी बॉलीवुड की हस्तियों ने योग दिवस के कार्यक्रमों में शिरकत की. इस मौके पर बाबा रामदेव ने राजस्थान के कोटा में करीब 2 लाख से ज्यादा लोगों के साथ योग कर उनको योग का महत्व समझाया.

राजनाथ सिंह ने लखनऊ में योग दिवस बनाया वहीं नितिन गडकरी ने नागपुर, सुरेश प्रभु ने चेन्नई, उमा भारती ने रुद्रप्रयाग और रविशंकर प्रसाद ने पटना में योग के कार्यक्रम में हिस्सा लिया.