पनामा पेपर में एक बार फिर बड़ा खुलासा, सामने आया पीवीआर के मालिक समेत कई बड़े लोगो का नाम

0

नई दिल्ली: पनामा पेपर लीक मामले में एक बार फिर आया एक नया खुलासा. दो साल बाद देश में एक बार फिर से कालेधन का मामला सामने आया है. इस लीक में 12 लाख से अधिक दस्तावेजों में से कुल 12 हजार भारतीयों से जुड़े दस्तवेज का खुलासा हुआ है. जिसमें एक बार फिर बड़ी हस्तियों के नाम शामिल हुए है. इस पहले भी 2016 में पनामा पेपर्स लीक के दौरान कई भारतीयों के नाम आने से देश में भूचाल आया था. जिसमें भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन के नाम का भी खुलासा हुआ था.

 किन लोगों के नाम पनामा पेपर लीक में शामिल हुआ है

इस बार कुल 1.2 मिलियन फाइलें लीक हुई है. जब 2016 में पनामा पेपर्स को लेकर खुलासा हुआ था तब भी उसका असर काफी देखने को मिला था. इस बार पनामा पेपर लीक में पीवीआर सिनेमा के मालिक अजय बिजली, सुनील मित्तल के बेटे व हाइक मैसेंजर के सीईओ कवीन भारती मित्‍तल और एशियन पेंट्स के प्रवर्तक अश्विन धनी के बेटे जलज अश्विन धनी शामिल है. यह वो लोगों है जिनकी कंपनियों का पता विदेश में होने को लेकर लगा है. बता दें कि ग्लोबल लेवल में डेढ़ सौ जांचें शुरू हो चुकी है वहीं भारत में इस मामले में फंसे 426 भारतीयों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियां जांच कर रहीं है. इस पेपर्स में नाम आने के बाद ही भारत में 58 से ज्यादा सर्च और संपत्ति जब्त कर कार्रवाई हो चुकी है. वहीं भारतीय कोर्ट में 15 से अधिक मामले दर्ज भी हो चुके है. 2016 में 11.5 मिलियन दस्तावेज लीक हुए थे.

अमिताभ बच्चन भी फंसे थे पनामा पेपर मामले में

वहीं इस पहले जब 2016 में पनामा पेपर लीक की रिपोर्ट पेश हुई थी तब उसमे बताया गया था कि बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ लेडी शिपिंग लिमिटेड और ट्रेजर शिपिंग लिमिटेड के निदेशक है. उनको ब्रिटेन की मिनवेरा ट्रस्‍ट ने 90 दिन का नोटिस भेजा था. वह उन दोनों कंपनियों के एडमिनिस्‍ट्रेटर के तौर पर काम कर रही थी. हालांकि जांच के दौरान अमिताभ बच्चन ने इन कंपनियों से अपना कोई तालुल्क नहीं बताया है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × four =