मुंबई बम ब्लास्ट मामलें में दोषियों को सजा सुनाई गई!

375
मुंबई बम ब्लास्ट मामलें में दोषियों को सजा सुनाई गई!
मुंबई बम ब्लास्ट मामलें में दोषियों को सजा सुनाई गई!

चौबीस साल पहले हुए मुंबई में सीरियल बम ब्लास्ट को शायद ही कोई भूल पाया होगा। न जाने कितनी जाने गई थी, कितने लोगों के परिजन उनसे बिछड़ गये थे, इन बातों को कोई याद नहीं करना चाहेगा, क्योंकि इसको याद करने से जख्म हरे हो जाते है। मुंबई बम ब्लास्ट मामलें में कोर्ट ने दोषियों को सजा सुना दी है। आइये एक नजर डालते है खबर पर…

खबर के मुताबिक, 12 मार्च सन् 1993 को मुंबई में हुए सीरियल बम ब्लास्ट में विशेष अदालत स्पेशल टेरेरिस्ट एंड डिसरप्टिव एक्टिविटीज एक्ट ने सजा का ऐलान कर दिया, इस मामलें में अबु सलेम और मुस्तफा डोसा मुख्य आरोपी थे। आपको याद दिला दें कि मुस्तफा की 28 जून को हार्टअटैक से मौत हो गई थी। साथ ही आपको यह भी दिला दे कि मुंबई में हुए इन 13 बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और बहुत बड़ा नुकसान भी हुआ था।


मामलें में किसको क्या हुई सजा…

मुबंई बम धमाकों में दोषियों को सजा सुना दी गई है। आपको बता दें कि ताहिर मर्चेंट और फिरोज खान को फांसी की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा जज ने अबु सलेम को उम्र कैद की सजा सुनाने के साथ ही अबु सलेम को एक केस में दो लाख रुपये का जुर्माना और टाडा एक्त के तहत 25 साल की सजा भी सुनाई गई है। इनके अलावा अन्य दोषियों को भी सज सुनाई गई है, जिसमें रियाज सिद्दिकी को 10 साल की सजा और करीमुल्लाह को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है। जज द्वारा सजा सुनाने के बाद दोषियों में से कोई रोया तो कोई मुस्कुराया।

जानियें, कब हुआ था ब्लास्ट…

आपको बता दें कि चौबीस साल पहले 12 मार्च, 1993 को मुंबई में हुए बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और 713 घायल हुए थे। साथ ही आपको यह भी बता दें कि ये धमाके बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, एयर इंडिया बिल्डिंग और ‘सी रॉक’ जैसे होटल समेत शहर की 12 जगहों पर हुए थे।

बहरहाल, देर से ही सही लेकिन दोषियों को सजा मिली इससे उन मासूमों को इंसाफ मिला, जिन्होंने बिना किसी गलती की अपनी जान गंवा दी थी।