एशिया के दो अमीर व्यापारी मुकेश अंबानी और जैक मा मिलकर करेंगे रिटेल में व्यापार

284

एशिया के सबसे दो अमीर व्यापारी मुकेश अंबानी और जैक मा भारत में रिटेल के कारोबार में एकसाथ मिलकर व्यापार करेंगे। जैक मा की कंपनी अलीबाबा भारत की रिलायंस इंड़स्ट्री में निवेश करेगी। दोनों की पार्टनरशिप अमेरिकी कंपनी अमेजॉन और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस के लिए बड़ी चुनौती होगी। इससे कुछ वक्त पहले मुकेश अंबानी नें रिलायंस की मीटिंग में एलान किया था की रिंलायंस को हाईब्रिड और ऑनलाइन टू ऑनलाइन के नए कारोबार में संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। इसी व्यापार के लिए मुकेश अंबानी को बिजनेस करने के लिए नया पार्टनर मिल गया हैं।

alibabas jack ma may buy 50 stake in mukesh ambanis reliance retail 2 news4social -

यह भी पढ़ें : रुपये में आ रहीं गिरावट पर रघुराम राजन नें दिया बड़ा बयान बताई ये वजह

दोनों ही एशिया के सबसे अमीर व्यापारी है

भारत के मुकेश अंबानी और चीन के जैक मा दोनों ही एशिया के सबसे अमीर व्यापारी है। दोनों ही एक साथ मार्केट में उतरने की योजना बना रहे हैं। अगर ये दोनों व्यापारी रिटेल सेक्टर में एकसाथ उतरते है तो इससे बाजार में तहलका मच जाएगा।

रिलायंस रिटेल में निवेश करेंगे जैक मा

एक रिर्पोर्ट के मुताबिक अलीबाबा के सह संस्थापक जैक मा रिलायंस रिटेल में 5 अरब डॉलर का निवेश करेंगे। इस निवेश के साथ भारत में सबसे बड़े ई-रिटेल खिलाड़ी फ्लिपकार्ट और अमेजॉन को टक्कर मिलेगी।

alibabas jack ma may buy 50 stake in mukesh ambanis reliance retail 3 news4social -

फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के लिए बड़ी चुनौती

रिलायंस रिटेल और अलीबाबा के भारतीय रिटेल में एकसाथ आने से फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के लिए बड़ी चुनौती पेश होगी इस वक्त भारतीय बाजार में फ्लिपकार्ट और अमेजॉन दो सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है। इन दोनों ही कंपनी ने पहले से ही भारत में अरबों रुपये का निवेश किया हुआ है।

रिलायंस रिटेल इस वक्त भारत में तेजी से बढ़ती रिटेल कंपनी है। उसके 4400 शहरों में 7500 स्टोर्स है और 35 करोड़ लोगों के बीच में उसकी पहुंच हैं। वित वर्ष 2017-2018 में 100 फीसदी ग्रोथ के साथ रिलायंस रिटेल की आय 69000 करोड़ को पार कर चुकी है।

यह भी पढ़ें : सरकारी तेल कंपनियों ने एक साल में कमाए इतने हज़ार करोड़ रूपए