लव जिहाद व रेप जिहाद, धर्म संकट में

584
religion
लव जिहाद व रेप जिहाद, धर्म संकट में

“कई परिवार वालों में ‘लव जिहाद’ को लेकर डर का माहौल बना रहता है और उनका ये डरना भी कई मायनों में लाजमी भी है. इससे पहले भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके है. जहां पर ईसाई लड़कियों को ‘लव जिहाद’ का शिकार बनाया गया है. यहीं नहीं ईसाई लड़कियाँ इस्लामिक कट्टरपंथियों के लिए एक ‘सॉफ्ट टारगेट’ बनती जा रही हैं आईए नजर ड़ालते है इस पूरे मामले पर……

‘लव जिहाद’ का शिकार केवल हिंदू लड़कियां ही नहीं बल्कि ईसाई लड़कियाँ भी हो रही हैं. इस मामले को लेकर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस सम्बन्ध में पत्र लिखा है. जिसमें केरल के कोझीकोड में एक ईसाई व्यक्ति ने अपने बेटी के साथ हो रहें ब्लैकमेलिंग का मामल दर्ज करबाया था. अपनी शिकायत में उस व्यक्ति ने कहा था कि उसकी बेटी को ब्लैकमेल कर उसे इस्लाम को कबूलने के लिए मजबूर किया जा रहा है. अल्पसंख्यक आयोग ने इस ख़बर को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का ध्यान अपनी तरफ आकृष्ट कराया है.

बताते चले कि अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष जॉर्ज कुरियन ने पत्र में स्वीकार किया है कि धर्मान्तरण के मामले काफ़ी ज्यादा बढ़ गए हैं. कुरियन के अनुसार, पीड़ितों को ‘लव जिहाद’ के तहत फँसा कर आतंकी गतिविधियों में उनका इस्तेमाल किया जा रहा है. केरल से आने वाले जॉर्ज कुरियन ख़ुद ईसाई हैं और उन्हें मई 2017 में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया था.

imgpsh fullsize anim 8 5 -

वहीं इस मामले को लेकर जॉर्ज कुरियन ने कहा कि लव जिहाद में ईसाई लड़कियां बहुत ही असानी से इसका शिकार हो जाती है. उन्होंने गृह मंत्रालय से इस ख़तरनाक चलन को रोकने और इस मामले में एनआईए से जाँच कराने की माँग की है. आयोग ने कहा कि अब इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा चलाए जा रहे धर्मान्तरण अभियान को रोकने के लिए क़ानून बनाने का समय आ गया है.

जिसके बाद कुरियन ने का कहना था कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की ये चिंता 2 हालिया घटनाओं के कारण बढ़ गई है. पहली घटना केरल के कोझीकोड की है, जहाँ एक कॉलेज छात्रा के साथ बलात्कार किया गया और जिसके बाद उसका वीडियो बनाया गया और आरोपियों ने रेप का वीडियो बनाया और फिर उस वीडियो के जरिए पीड़िता को इस्लाम कबूलने के लिए ब्लैकमेल करते रहे. जब पीडिता ने ऐसा करने से मना कर दिया, तो उसके हॉस्टल से ही उसका अपहरण कर लिया गया. एक अन्य घटना में भी ऐसे ही लड़की से इस्लाम कबूल करवाया गया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली CM केजरीवाल ने बिजली बिल को लेकर किया बड़ा ऐलान

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने लिखा है कि ऐसे कई मामले है जिसमें पीड़ितों का ब्रेनवाश किया जा रहा है. आयोग ने इस मामले पर चिंता जताई है कि अगर यह सब चालू रहा तो केरल में सांप्रदायिक सौहार्द की स्थिति बिगड़ सकती है. कई मामलों में पीड़ितों के परिवार वालों ने डर के कारण चुप रहना ही उचित समझा है, ‘लव जिहाद’ एक समाजिक बुराई बन चुकी है, जिसके तहत ईसाई लड़कियों का यौन शोषण किया जाता है और फिर उनकी पूरी जिंदगी नरक बन जाती है. अधिकतर जवान ईसाई लड़कियों को ही इसका निशाना बनाया जा रहा है.