जाने कौन सी दाल सेहत के लिए अच्छी है?

2889
healthnews
जाने कौन सी दाल सेहत के लिए अच्छी है?

जाने कौन सी दाल सेहत के लिए अच्छी है

कौन सी दाल हमे क्या फायदा देती है ऐसा तो हमे हर किसी से सुनने को मिल जाता है। लेकिन हमने यह किसी से नही सुना कि कौन सी दाल किस दिन अपने भोजन में हमे शामिल करनी चहिये ,दालों को अगर दिनों के हिसाब से लिया जाये तो हमारी बौद्धिक क्षमता के साथ साथ शरीर के विकास में भी वृद्धि होती है

दाल का हमारे भोजन में विषेश स्‍थान होता है. तरह तरह की दालें हम अक्‍सर खाते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है कि इन दालों में कितने गुण छुपे हुए हैं,दाल जैसे, राजमा, उरद, मूंग आदि में खूब सारा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और आयरन आदि जैसे ढेर सारे पोषक तत्‍व मिले होते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो दालों को अपने खाने में हर रोज शामिल कीजिये. आइये देखते हैं कि कौन सी दाल में कौन से गुण छुपे हुए हैं.

Benefits of eating lentils

वर्तमान में मनुष्य कमजोरी का शिकार हो रहा है और इस कारण उसको कई बीमारियां भी हो जाती हैं। जब कभी हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो हमसे कहते हैं कि मूंग की दाल की खिचड़ी खाएं, मूंग की दाल का हलवा खाएं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि डॉक्टर हमें मूंग की दाल खाने को क्यों कहते हैं ।इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण हो सकता है।मूंग की दाल कमजोर और दुबले-पतले लोगों के लिए रामबाण औषधि है। इसे खाने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। जो व्यक्ति बीमार हैं या अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। उनको मूंग की दाल अवश्य खानी चाहिए। इससे आपके शरीर को ताकत मिलती है।

healthy food benifits

यह भी पढ़ें : क्या बाजरे की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है?

इसके लिए आप रात में मूंग की दाल को भिगोकर रख दें और सुबह पानी निकालने के बाद से मूंग की दाल को एक सूती कपड़े में बांधकर लटका दें। जब मूंग की दाल अंकुरित हो जाए तो आप इसका सेवन करें। अंकुरित मूंग की दाल खाने से आपके शरीर को ताकत मिलेगी और कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.