जाने किस तरह से प्रजनन क्षमता में मारिजुआना प्रभाव डालता है

0
6
जाने किस तरह से प्रजनन क्षमता में ड्रग्स (Marijuana) प्रभाव डालता है

(Marijuana) गांजा और ड्रग्स आदि जैसी चीजों को कहते है. प्रजनन आयु के पुरुषों में marijuana के उपयोग के विस्तार में कभी अधिक नहीं रही, जबकि पुरुष कारक बांझपन भी बढ़ रहा है. इसपर शोधकर्ताओं का यह मानना है कि मारिजुआना का उपयोग पुरुष बांझपन में वृद्धि होने का कारण हो सकता है.

कई शोधकर्ताओं ने मारिजुआना के उपयोग को पुरुष बांझपन को जोड़ा है, लेकिन दवा का उपयोग बांझपन को कैसे प्रभावित करता है जिसके लिए कई कारणों को भी जिम्मेदार ठहराया गया है. जो लोग अक्सर मारिजुआना धूम्रपान करते हैं उनमें काफी कम वीर्य द्रव होता है, एक कम कुल शुक्राणु की संख्या और उनके शुक्राणु असामान्य रूप से व्यवहार करते हैं. ये सभी कारक प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं.

जब बात रोमांस की आती है, तो टाइमिंग ही सबकुछ है। यह भी प्रजनन क्षमता के लिए सच है, सेंट्री ई। डोमिंगुएज़, एमडी, एमोरी विश्वविद्यालय, अटलांटा में प्रजनन चिकित्सा केंद्र के लिए कहते हैं,डोमिंग्यूज़ बताते हैं, “पुरुषों के लाखों शुक्राणु होने का कारण प्रजनन क्षमता प्रक्रिया लोगों के लिए अधिक कठिन है।” “फैलोपियन ट्यूब के लिए पथ को ऊपर चढ़ाने और फिर अंडे को खोजने की पूरी प्रक्रिया नाजुक रूप से संतुलित है.” जैसे ही शुक्राणु अंडे के पास पहुंचता है, उसे तैरना शुरू करने का संकेत मिलता है.

बेशक, जो पुरुष मारिजुआना धूम्रपान करते हैं वे महिलाओं को गर्भवती करते हैं. लेकिन कुछ पुरुष दूसरों की तुलना में अधिक उपजाऊ होते हैं, या अपने जीवन के विभिन्न समयों में अधिक उपजाऊ होते हैं. धूम्रपान मारिजुआना, बर्कमैन चेतावनी देता है, एक सीमा-बांझ आदमी को खुलकर बांझ बना देगा.

यह भी पढ़ें : अगर आप अंड़े खरीद रहें है तो इस तरह करे अंड़े की पहचान

निरंतर धूम्रपान करने वाली महिला मारिजुआना अपने गर्भाशय ग्रीवा में THC (THC, या tetrahydrocannabinol,) ये रसायन शरीर में मनोवैज्ञानिक प्रभावों के लिए जिम्मेदार होता है. यदि पुरुष धूम्रपान नहीं कर रहा है, लेकिन महिला कर रही है तो उसका शुक्राणु उसके शरीर में चला जाता है और THC को योनि, डिंबवाहिनी और गर्भाशय में टकराता है उसका THC उसके शरीर को बदलता है. इसका प्रभाव केवल पुरूषों को ही नहीं बल्कि महिलाओं पर भी होता है.