IndVsEng: भारत ने सिरीज़ में की जबरदस्त वापसी, तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 203 रनों से दी मात

भारतीय टीम ने इंग्लैंड में जारी पांच टेस्ट मेचों की सिरीज़ में अपनी पहली जीत हासिल की है. टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 203 रनों से करारी शिकस्त दी है. तीसरे टेस्ट मैच के पांचवे दिन भारत ने यह जीत हासिल की है. आपको बता दे कल यानी चौथे दिन इंग्लैंड ने 9 विक्टो के नुक्सान पर 311 रन बनाये थे. अज पांचवे दिन का खेल शुरू होते ही इंग्लैंड की आख़िरी विकेट भी गिर गई. जेम्स एंडरसन को रवि चंद्रन आश्विन ने आउट कर टीम को जीत दिलाई.

भारत ने सिरीज़ में दर्ज की पहली जीत

आखिरी विकेट के पतन के साथ भारत ने सिरीज़ में अपनी पहली जीत भी दर्ज करा दी है. भारत ने टॉस हार कर पहलें बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 329 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 161 रन पर ढेर हो गई. इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 168 रनों की बढ़त हासिल हुई.

टीम इंडिया ने दिया था 521 रनों का विशाल लक्ष्य

इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुक्सान पर 352 रब बनाये थे. उसके बाद पारी घोषित कर इंग्लैंड को 521 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ब्रिटिश टीम 307 पर ऑल आउट हो गई और भारत ने 203 रनों से मैच जीत लिया. इस जीत साथ निश्चित तौर पर भारतीये टीम का हौसला भी बड़ा होगा.

जोस बटलर ने किया था भारत को जीत से दूर

इसके बाद  जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने लंच से पहले बल्लेबाजी के साथ इसकी शुरुआत की और तीसरे सत्र में काफी देर तक टीम इंडिया को अपनी साझेदारी तोड़ने नहीं दी. फिर स्टुअर्ट ब्रॉड ने 50 रनों की साझेदारी कर एक बार फिर टीम इंडिया को 9वां विकेट लेने से तरसाया. उसके बाद आखिरी आधे घंटे में  आदिल राशिद ने जेम्स एंडरसन के साथ मिलकर इंग्लैंड की हार को पांचवें दिन पर टालने में सफलता हासिल कर ली.

यह जीत हालांकि भारत की नॉटिंघम में भले ही पहली जीत न हो लेकिन कई लिहाज से ये जीत अहम होगी. ऐसा पहली बार होगा जब इंग्लैंड में 2-0 से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया ने सीरीज में वापसी करते हुए मैच जीता हो.