जानते है क्या है IMC 2019 और क्यों हो रहा है भारत में इसका जोरो शोरो से स्वागत

675

IMC के तीसरे संस्कर का आगाज 14 अक्टूबर को बहुत जोरो शोरो से हुआ , IMC यानी कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है, जिसमें दुनिया भर के दिग्गज टेक कंपनियां हिस्सा लेती हैं। IMC 2019 में 30 देशों की 300 से ज्यादा टेक कंपनियों ने हिस्सा लिया हैं। IMC 2019 का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर तक दिल्ली के ऐरोसिटी में किया जाएगा।

केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल समेत उद्घाटन समारोह में कुमार मंगलम बिड़ला, ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा, सीओएआई के राजन मैथ्यूज, भारती एयरटेल से रवि गांधी, फेसबुक से मोनिका देसाई, क्वालकॉम से पराग कैर, आईटीयू से मैलकॉम जॉनसन समेत सभी दिग्गज मोबाइल और टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

download 24 -

IMC 2019 का फोकस स्मार्ट टेक्नोलॉजी पर होगा की कैसे देश में नई और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का उपयोग कर के देश का कद और ऊंचा उठे। इस इवेंट में कई प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए जा सकते हैं, जिसमें स्मार्ट डिवाइस, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और एक्सेसरीज हैं। इसमें देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियां Reliance Jio और Airtel अपने 5G सर्विस के भविष्य के प्लान्स के बारे में घोषणा करेगी।

इस इवेंट में रिलायंस जियो छोटे व्यापारियों के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेश करेगी जिसमें बिजनेस पूरी तरह से क्लाउड आधारित होगा। साथ ही कहा जा रहा है कि व्यापारियों को महज 5 मिनट में वेबसाइट बनाने की सुविधा मिलेगी। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को इस कार्यक्रम के दौरान कहा था कि भारत सरकार का गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल अमेजन और फ्लिपकार्ट की तरह काम करेगा।

IMC 2019 में Airtel अपने 5G सर्विस का लाइव डेमो पेश कर सकता है। इसके लिए कंपनी यूजर्स को इन्वाइट भी कर रही है। आपको बता दें कि Airtel ने पिछले साल से ही MIMO (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) नेटवर्क को देश के कुछ शहरों में ट्रायल कर रहा है। MIMO को 4G सर्विस का नेक्स्ट लेवल कहा जाता है। Airtel, Vodafone और Jio तीनों ही कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन को लेकर तैयारियां कर रही हैं।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स की मदद से आने वाले समय में घर को स्मार्ट होम में और ऑफिस को स्मार्ट ऑफिस बनाया जा सकेगा। सुबह से लेकर शाम तक टेक्नोलॉजी के साथ ही घिरे रहेंगे। 5G और IoT के जरिए कहीं से भी और कभी भी अपने घर हो या ऑफिस, टेक्नोलॉजी की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें : व्हाट्सएप्प के इस शानदार फीचर से यूजर को मिलेगी बहुत सहूलियत

27YTH -

इस अवसर में इवेंट में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘इण्डिया मोबाइल कांग्रेस एक सालाना कार्यक्रम है जिसमें भारत की शीर्ष की दूरसंचार एवं डिजिटल प्रोद्यौगिकी कंपनियां हिस्सा लेती हैं। मैं उद्योग जगत के दिग्गजों, ब्रैण्ड्स, इनोवेटर्स, अकादमिक प्रतिनिधियों एवं नीति निर्माताओं से आग्रह करता हूं कि आईएमसी में हिस्सा लेकर इसे एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी शो बनाने में योगदान दें। हमें उम्मीद है कि सभी क्षेत्रों के संयुक्त प्रयासों के साथ डिजिटल इण्डिया का उत्सव मनाने वाला यह कार्यक्रम जबरदस्त सफलता हासिल करेगा।’