व्हाट्सएप्प के इस शानदार फीचर से यूजर को मिलेगी बहुत सहूलियत

0
Whats app
Whats app

इस समय दुनिया में कोई मैसेंजिंग एप्प सबसे ज्यादा फेमस हैं तो वह है व्हाट्सएप्प। व्हाट्सएप्प को लगभग सभी यूज़ करते हैं। यह दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला एप्प है। इसी को ध्यान में रखकर व्हाट्सएप्प लगातार अपनी सेवाओं में अपडेट लाता रहता है। इस बार व्हाट्सएप्प ऐसा ही एक फीचर लेकर जिसमे यूजर द्वारा किसी को भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट हो जायेगा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

व्हाट्सएप्प के इस नए फीचर के तहत यूजर्स को मैसेज भेजने से पहले एक टाइम सेट करना होगा और निश्चित टाइम के पूरा होने के बाद आपका भेजा हुआ मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।हालांकि यह फीचर अभी व्हाट्सएप्प के बीटा वर्जन अभी 2.19.275 पर उपलब्ध होगा। आपको बता दें कि टेलीग्राम पर यह फीचर पहले ही मौजूद हैं।

कहा जा रहा है कि पहले यह फीचर ग्रुप चैट के लिए आएगा और फिर इसके बाद प्राइवेट चैट के लिए भी इसे उपलब्ध कराया जाएगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि शुरू शुरू में यह फीचर सबके लिए उपलब्ध नहीं होगा। यह फीचर ग्रुप सेटिंग में मिल पाएगा जिसे सिर्फ ग्रुप एडमिन ही एक्सेस कर सकता है।

एक वेबसाइट के मुताबिक ये फीचर अभी शुरुआती मोड में है लिहाजा ये साफ नहीं है कि कंपनी इसे आम जनता के लिए कब लांच करेगी।

ग्रुप चैट के दौरान एडमिन 5 सेकेंड या 1 घंटे की अवधि के लिए इन मैसेजेस की ड्यूरेशन सेट कर सकता है और इस तय टाइम के बाद ग्रुप एडमिन द्वारा भेजी गई चैट व्हाट्सएप के ग्रुप से गायब हो जाएगी।

खबर यह भी है कि पहले ग्रुप में कोई मैसेज डिलीट करता था तो बाकी लोगों को पता चल जाता था। यह फीचर आने से अब किसी को नहीं पता चलेगा कि मैसेज को किसने डिलीट किया है। क्योंकि डिलीट हुए मैसेज का कोई निशान नहीं दिखेगा।

फिलहाल इस फीचर के लिए 5 सेकेंड या 1 घंटे का ही ऑप्शन उपलब्ध है और यानी इस टाइम को पहले से सेट करना होगा और अगर सेट नहीं किया तो आपके द्वारा भेजा गया मैसेज अपने आप डिलीट नहीं होगा।

यह भी पढ़ें-रिपोर्ट: मुकेश अंबानी की ‘जियो’ तीन साल में दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शामिल होगी

इसके साथ ही यूजर्स को ‘सभी’ या ‘कोई भी नहीं’ का ऑप्शन भी मिल पाएगा। यानी इस फीचर को ऑन करने के बाद किसी चैट के लिए चुने हुए मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे और आपको अलग-अलग मैसेज खुद जाकर डिलीट नहीं करने होंगे।

व्हाट्सएप का ये फीचर फिलहाल एंड्रायड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है और कहा जा रहा है कि जल्द ही ये IOS यूजर्स के लिए भी लांच किया जायेगा।