रिपोर्ट: मुकेश अंबानी की ‘जियो’ तीन साल में दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शामिल होगी

0
mukesh ambani
mukesh ambani

भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में अपनी धमाकेदार इंट्ररी और बेहद कम दाम में आकर्षक ऑफर देने वाली अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी ‘जियो’ के लिए खुशखबरी है। आने वाले तीन वर्षों के अंदर ‘जियो’ कंपनी विश्व की 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी। यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है।

बता दें कि संचार सेवा प्रदाता डब्ल्यूपीपी और बाजार अनुसंधान फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ने ‘शीर्ष 100 मूल्यवान वैश्विक ब्रांड 2019’ रिपोर्ट जारी कर दी है, जिसमें उसने कहा है कि ‘अमेजन’ ताजा आकलन में ‘एप्पल’ और ‘गूगल’ को पछाड़ कर इस साल दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है। अमेजन की ब्रांड वैल्यू (मूल्य) 315.505 अरब डॉलर रही।

बता दें कि इस लिस्ट में नए प्रवेश करने वालों में जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) है। रिपोर्ट के मुताबिक, सूची में एलआईसी (20.314 अरब डॉलर) 68वें पायदान और टीसीएस (14.282 अरब डॉलर) 97 वें स्थान पर है। जियो को पुरानी व्यवस्थाओं में बदलाव करने वाले 100 वैश्विक ब्रांडों में जगह दी गई है। मौजूदा समय में जियो का ब्रांड मूल्य 4.1 अरब डॉलर है।

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है, “जियो ने डेटा पर भारी छूट देकर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन किया और पुरानी व्यवस्था को बदलने का काम किया है। इसके चलते प्रतिस्पर्धी दूरसंचार कंपनियों को कीमत घटाने और विलय करने पर मजबूर होना पड़ा है।” इसमें कहा गया है कि जियो के इस कदम से न सिर्फ जियो के ग्राहकों को बल्कि दूसरे ग्राहकों को भी फायदा मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर जियो “मौजूदा वृद्धि दर से आगे बढ़ेगा तो तीन साल के अंदर शीर्ष 100 ब्रांड की श्रेणी में आ जाएगा।”

ये भी पढ़ें : ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में 7 करोड़ जीते तो सरकार को इतना देना होता है टैक्स