ये है वो नियम जिनका पालन करके आप सुबह जल्दी उठ सकते है

596

सोना किसी की भी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा है। बिना अच्छी नींद के हम एक स्वस्थ शरीर की कामना भी नहीं कर सकते है। जितना ज़रुरी सोना होता है उतना ही जरुरी सुबह जल्दी उठना भी होता है। बहुत से लोग सो तो जल्दी जाते है लेकिन जब बात उठने की आती है तब वे बुहत देरी से उठते है। जल्दी उठने के लिए लोग कई तरीकों को अपनाते है। लेकिन कई बार वे उन तरीकों को अमल में नहीं ला पाते है। आज हम आपको बता रहें है वो नियम जिनका पालन करके आप सुबह जल्दी उठ सकते है।

alarm clock -

अलार्म घड़ी को अपने सोने वाले कमरे में रखे

जिस कमरें में आप सोने जा रहे है वहाँ पर एक अलार्म घड़ी होनी चाहिए। अलार्म घड़ी में आप सुबह कितने बजे उठना है उस वक्त का अलार्म सेट कर सकते है। जैसे ही आप के उठने का वक्त होगा घड़ी तुरंत अपना अलार्म बजाना शुरु कर देगी।

Mukabala -

सुबह जल्दी उठने के लिए खुद से मुकाबला करें

कहते है की किसी भी चीज को पाने के लिए इंसान अगर निश्चय ले तो वह उसे पा लेता है। ऐसा ही कुछ आपको भी करने की जरुरत है अगर आप अपनी देर से उठने की आदत को ख़त्म करना चाहते है। आप को खुद से यह कहना होगा की मुझे किसी भी हालत में सुबह जल्दी उठना है। सुबह उठने को अगर आप एक चुनौती के रुप में लेंगे तो आप सही मायनें में सुबह जल्दी उठ पाएंगें।

Morning day light -

ऐसी जगह सोए जहाँ सूरज की किरणें सबसे पहले पहुंचे

हालांकि सोने की जगह में कभी भी रोशनी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि बाहर की रोशनी से आप को नींद आने में दिक्क्त हो सकती है। लेकिन जब बात आती है सुबह जल्दी उठने की तो आप को एक ऐसे कमरे में सोना चाहिए जहां पर सुबह सूरज की किरणें जल्दी आ सके। सूरज की किरणें सुबह जैसे ही आप के कमरे में आनें लगेंगी इससे आप को उठने में आसानी होगी।

Shuruwaat -

धीरे-धीरे शुरुआत करें

हो सकता है की इन नियमों का पालन कर के आप को नतीजे एकदम से न मिलें। इसलिए इन नियमों का पालन धीरे-धीरे से करें। किसी दिन अगर आप जल्दी न उठ सकें तो खुद को न कोसे क्योंकि किसी भी चीज को होने में वक्त लगता है। इसलिए शुरुआत दिनों में खुद को समय दें।

Slow start -

सुबह जल्दी उठने के लिए उत्साहित रहें

कहते है की किसी भी काम में अगर आप उत्साह दिखाएँगे तो उसमें आप को निश्चित तौर पर सफ़लता मिलेगी। इसलिए उत्साह से भरे रहें। रात को जब सोए तो यह सोचकर की सुबह आप को जल्दी से उठकर अपने दिन की शुरुआत करनी है।