जानिए त्वचा को साफ, और सुन्दर चमकदार कैसे बनाएं

0
health
जानिए त्वचा को साफ, और सुन्दर चमकदार कैसे बनाएं

मौसम कैसा भी हो त्वचा पर इसका असर पड़ ही जाता है. त्वचा को रूखा बेजान बना देता है. बता दें कि अपने रोज की दिनचर्या और रहन सहन के तरीकों में कुछ बदलाव करके आप अपनी त्वचा को रेशम सा मुलायम और चमकता हुआ बना सकते है. आईए जानते है त्वचा को सुन्दर कैसे बना सकते है.

हर दिन ड्राइ ब्रशिंग से शुरुआत करें
ड्राइ ब्रशिंग मृत कोशिकाओ को दूर हटाने के लिए उपयोग की जाने वाली प्राचीन तकनीक है और इससे आपके शरीर में रक्त संचार सुचारु रूप से होता है. हर रोज ड्राइ ब्रशिंग करने से आपकी त्वचा तुरंत चमकने लगती है साथ ही उसमें निखार आने लगता है.
ऐसे ड्राइ ब्रश को चुनें जो नैचुरल फाइबर से बना हो न की प्लास्टिक से, नैचुरल फाइबर से बने ब्रश से आपकी त्वचा खुरदुरी नहीं होती है.

Install Kare Flipcart App aur Paaye Rs.500 PayTm Par Turant

ठंडे पानी का शावर लें
अपने शरीर को गरम नहीं बल्कि ठंडे पानी से धोए, यदि ठंडा पानी आपको ठीक नहीं लग रहा है, तो पहले कुनकुने पानी का उपयोग करें और फिर थोड़े समय बाद ठंडे पानी का उपयोग करें. गर्म पानी आपकी त्वचा के लिए कठोर होता है और यह आपकी त्वचा को रूखी और सख्त बनाता है जबकि ठंडे पानी से आपकी त्वचा टाइट और एक जैसी लगती है. जब भी आप अपना चेहरा धोए तो गर्म के बजाय ठंडे पानी का से धोए.

स्किन को शॉवर में एक्सफोलिएट करें
नहाते समय शॉवर के नीचे आप लूफा, वॉश क्लॉथ या किसी नरम लेकिन खुरदुरी चीज़ का इस्तेमाल करें फिर स्किन को एक्सफोलिएट करें. आप अपनी बॉडी में स्क्रब का उपयोग भी कर सकते हैं. लेकिन याद रहे की कपडा या स्क्रब को स्किन पर बहुत सॉफ्टली ही रगड़े. सभी चीज़ों को स्किन एक्सफोलिएशन के बाद ठीक से साफ़ करना न भूलें, नहीं तो इन पर बैक्टीरिअल ग्रोथ हो सकती है. ये बैक्टीरिया आपकी स्किन को दागदार और खुरदुरा बना सकते हैं.

साबुन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें
बाजारो में उपलब्ध बॉडी वॉश स्क्रब और साबुन में भी डिटर्जेंट होता है, जो की आपकी त्वचा को रूखा बना देते है, जिससे त्वचा की चमक चली जाती है. ऐसे साबुन का उपयोग करें जिसमे प्राकृतिक तेल मौजूद हो, और उसके साथ सादे पानी का उपयोग करें. इससे आपके त्वचा को कोई नुकसान नही होगा.

त्वचा को मॉश्चराइज़ करें
नहाने के बाद अपने शरीर को सुखाकर, उस पर कोई लोशन या मॉश्चराइज़र लगाए, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे और आपकी त्वचा दिन भर चलने वाली सूखी हवा से सुरक्षित रहे, चमकती हुई और स्वस्थ त्वचा के लिए निम्न मॉश्चराइज़र का प्रयोग करे सकते है.

नारियल का तेल
इसमे एक प्यारी सी खुशबू होती है और आपकी त्वचा इसे सोख लेती है और त्वचा सुंदर सी निखरी हुई दिखाई देती है.

शिया बटर
यह मॉश्चराइज़र विशेष रूप से नाजुक सी त्वचा के लिए अच्छा होती है. इसका उपयोग आप अपने होठों पर भी कर सकते है.

लैनोलीन
भेड़ अपने ऊन को मुलायम और सूखा बनाए रखने के लिए लैनोलीन उत्पन्न करती है, और यह ठंड भरी हवाओं से बचाव करने के लिए बहुत अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें : पीरियड्स में गड़बड़ी इस गंभीर रोग की वजह बन सकती है

जैतून का तेल
जब आपकी त्वचा को डीप कंडिशनिंग की जरूरत हो, तब जैतून के तेल को अपने शरीर पर लगाए और इसे 10 मिनिट तक ऐसे ही लगे रहने दें. फिर गुनगुने पानी से धोकर पोंछ लें.
दवाई की दुकानों पर लैक्टिक एसिड लोशन पाया जाता है. इससे सूखी परतदार त्वचा निकाल जाती है और त्वचा लचीली और मुलायम महसूस होती है.