इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, करीब ढाई लाख कर्मचारी होंगे लाभवान्वित

0
https://news4social.com/?p=55128

केंद्र सरकार करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों महगांई भत्ता देने जा रही है। ये कर्मचारी हिमाचल प्रदेश के है। आपको बता दें कि अभी हिमाचल में सातवां वेतन आयोग लागु नहीं हुआ है। केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जून से दिसम्बर के लिए महगाईं भत्ता देने का ऐलान सितंबर में करेगी। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार महंगाई भत्ते में 5 % की बढ़ोतरी हो सकती है. अभी हिमाचल प्रदेश में करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गयी है।

आपको बता दें हिमाचल प्रदेश में अभी सातवां वेतन आयोग नहीं लागू हुआ है। यहाँ तब सातवां वेतन आयोग लागू होगा जब पंजाब वेतन आयोग में होगा। अभी पंजाब में भी अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं है। इसीलिए जब पंजाब में सातवां वेतन आयोग लागू हो जायेगा तब जाकर हिमाचल में इसका अनुपालन होगा।

यह भी पढ़ें: ATM धारकों के लिए खुशखबरी, RBI ने किया बड़ा ऐलान

पौने दो लाख रेगुलर कर्मचारी

महंगाई भत्ता देने की घोषणा 15 अगस्त के दिन हिमाचल के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने की। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 31 मार्च, 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे। इतने कर्मचारी महगाईं भत्ते का लाभ ले सकेंगे। यहाँ पर गैर नियमित कर्मचारियों की संख्या 42 हजार से अधिक थी।

हिमाचल में महंगाई भत्ता हुआ 148%

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के घोषणा के बाद महंगाई भत्ते अब कर्मचारियों को 148% महंगाई भत्ता मिलेगा।