गूगल ने की एक बड़ी घोषणा जल्द ही अपनी सोशल नेटवर्क ‘गूगल प्लस’ को करेगी बंद

0

नई दिल्ली: गूगल ने यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल नेटवर्क ‘गूगल प्लस’ को बंद करने की घोषणा की है. काफी समय से गूगल प्लस के बंद होने की खबर भी आ रहीं थी. गूगल ने कहा है कि सोशल नेटवर्किंग साईट गूगल प्लस को बंद करने से पहले ही बग को सही कर लिया गया था, इसी वजह से 5,00,000 लोगों के अकाउंट के निजी डाटा में सेंध लगाई गई है.

कम इस्तेमाल की वजह से बंद हुई गूगल प्लस

गूगल के प्रवक्ता के अनुसार, ‘गूगल+’ को बंद करने की अहम वजह है इसका कम इस्तेमाल किया जाना से है. इसको बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. उसके बाद इसको ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया लेकिन यूजर्स द्वारा इसका का कम इस्तेमाल किया गया. ये ही वजह है कि इससे बंद करने का फैसला लिया गया है. इस नेटवर्किंग साईट को फेसबुक को चुनौती देने के लिए बनाया गया था लेकिन यह फेसबुक को चुनौती देने में असफल साबित हुआ.

गूगल प्लस को बनाने वाला एक भारतीय विवेक पॉल गंडोत्रा है

आप शायद ही जानते होंगे कि गूगल प्लस को बनाने वाला एक भारतीय विवेक पॉल गंडोत्रा है. वह मुंबई में पैदा हुए. गूगल प्लस को साल 2011 में लांच किया गया था. ये गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस थी, जिसने ‘गूगल बज’ की जगह ली थी. शुरुआत में इसके यूजर्स 450 मिलियन तक पहुंच गए थे, लेकिन बाद में फिर कम होना शुरू हो गए, साल 2015 में इसके 111 मिलियन यानी 11 करोड़ सक्रिय यूजर्स थे. वहीं बाद-बाद में गूगल प्लस ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाया, और यूजर्स की संख्या में कमी देखी गई थी. इसलिए गूगल ने पहले इस बाद का हिंट दे दिया था कि वह अगस्त 2019 तक अपनी इस सेवा को बंद कर देगी.