भगोड़ा विधेयक दोनों सदनों में हुआ पास,अब पैसे लेकर भागने वालों की खैर नहीं

233

राज्यसभा में भगोड़ा विधेयक बिल हुआ पास अब बैंकों से पैसे लेकर भागने वालों की खैर नहीं। देश के बैंकों से पैसे लेकर विदेश भाग जाने वालें लोगों को अब समस्या का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि राज्यसभा में भगोड़ा विधेयक बिल पास हो गया हैं। यह बिल लोकसभा में पहले ही पास हो चुका हैं। सरकारी खज़ाने से पैसे लेकर भाग जाने वाले लोगों पर यह बिल सख़्त कानूनी कार्रवाई करेगा।

विजय माल्या, ललित मोदी और नीरव मोदी है भगोड़े।

इस विधेयक के पास होने से पहले विजय माल्या, ललित मोदी और नीरव मोदी बैंकों से पैसे लेकर विदेश भाग चुके हैं। इन तीनों ही लोगों ने भारत के अलग-अलग बैंकों को चुना लगाया हैं। हाल ही में नीरव मोदी भारतीय बैंक से 10 हज़ार करोड़ रुपए लेकर भाग गए थे। इससे पहले विजय माल्या भी बैंक से पैसे लेकर इंग्लैंड फरार हो गए थे। तो वही आईपीएल में घोटाला करके ललित मोदी भी विदेश फरार हो गए। इसके बाद से ही पुरे देश में पैसे लेकर भागने वाले लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कानून बनाने की बाते कहीं जा रही थी।

imgpsh fullsize 13 3 -

भारतीय बैंक चल रहे है घाटे में।

बैंकों से पैसे लेकर फरार होने और उन पैसों को वापिस नहीं करने पर बैंकों को होता है बड़ा घाटा। इस वक्त भारतीय बैंक काफ़ी घाटे में चल रहे है। सरकार को डर लगा की आने वाले वक्त में अगर और घोटाले हुए तो इस से बैंकों को और भी घाटा होगा। जिस से अर्थवयवस्था को नुकसान पहँचेगा। इस स्थिति से बचने के लिए सरकार नें भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को सदन में पास किया हैं।