IGI एयरपोर्ट पर 4 आरोपी गिरफ्तार, एक करोड़ के सोने की तस्करी का आरोप

204

दिल्ली के इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट पर पिछले चार दिनों में एक करोड़ के सोने के साथ चार लोगो की गिरफ़्तारी हुई है. सीमा शुल्क विभाग ने 2 अलग-अलग मामलों में सोने के तस्करों को पकड़ा है. विभाग ने बताया की मामले का तब पता चला जब सोमवार को दुबई से आ रहे है एक व्यक्ति को रोका गया. उसके सामान की तलाशी लेने के बाद 2.3 किलोग्राम सोने की बीस छडिया बरामद की गयी. इनकी कीमत लगभग 70 लाख के आस पास है. उसके बाद यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया.

दूसरा मामला शुक्रवार का है जहा मस्कट से दिल्ली आये तीन व्यक्तिओ को रोका गया था और उनके सामान की तलाशी लेते हुए 7 सोने की छड़ी बरामद की गयी थी. जिनकी बाज़ार में कीमत लगभग 30 लाख के आस पास है.

imgpsh fullsize 11 2 -

ग्राउंड स्टाफ  मेंबर की थी मिलीभगत

सीआईएसएफ ने तीसरी आँख यानि कैमरा की मदद से तस्करों की मदद कर रहे है ग्राउंड हैंडलिंग के एक मेंबर को हिरासत में लिया है. जिसकी पहचान मोहम्‍मद जावेद के तौर पर हुई थी. सीआईएसएफ इंटेलीजेंस की टीम ने इस एयरलाइन स्‍टाफ के कब्‍जे से सोने के 9 बिस्‍कुट बरामद किए थे. जिनका भार करीब 1045 ग्राम था. बरामद किए गए सोने के बिस्‍कुट की कीमत करीब 31 लाख रुपए आंकी गई थी. सीआईएसएफ ने मोहम्‍मद जावेद की मदद से सोना तस्‍कर और एयरपोर्ट के बाहर सोने की डिलीवरी लेने आए शख्‍स को भी हिरासत में लिया था. सीआईएसएफ ने बरामद सोने की बिस्‍कुट के साथ तीनों आरोपियों को कस्‍टम के हवाले कर दिया था.

यह सब सीसीटीवी कैमेरो की बदोलत हो पाया है. दरअसल 16 जुलाई को करीब सुबह 4 बजे सिक्यूरिटी कंट्रोल रूम में मौजूद सीआईएसएफ अधिकारी कैमरा से अलग अलग जगहों पर नज़र बनाए हुए थे. तभी उन्होंने एक एयरलाइन स्‍टाफ को इंटरनेशनल ट्रांसफर एरिया में संदिग्‍ध परिस्थितियों में घूमता हुआ पाया. एयरलाइन स्‍टाफ पर संदेह होने पर एक टीम को इस एयरलाइन स्‍टाफ पर नजर रखने के लिए लगा दिया गया. इसी दौरान उनकी तलाशी में सोना बरामद किया गया.