RSS मुख्यालय से आया पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को निमंत्रण कार्ड

1

नई दिल्ली: भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नागपुर में आरएसएस के मुख्यालय जाएंगे. आपको बता दें कि इसके लिए वह 7 जून को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के मुख्यालय में भावी प्रचारकों को संबोधित भी करेंगे. बता दें कि आरएसएस के संघ शिक्षा वर्ग तृतीय वर्ष के शिविर में हिस्सा होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी को आमंत्रित किया गया है, जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया है. इस शिविर को ऑफिसर्स ट्रेनिंग कैम्प यानी ओटीसी भी कहते हैं.

जानकारी के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कार्यक्रम का आमंत्रण कार्ड आज सामने आया है. आमंत्रण कार्ड में 7 जून को नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में होने वाले कार्यक्रम के मुख्य गेस्ट प्रणब मुखर्जी ही होंगे.

बहरहाल, खबर यह है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आमंत्रण तो स्वीकार कर लिया है पर इस कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं इस पर उनके ऑफिस ने अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है. वहीं इससे पहले आरएसएस के एक वरिष्ठ नेता ने इस बात की पुष्टि कर के कहा कि कि पूर्व राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का आमंत्रण तो स्वीकार कर लिया है.

इसमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी इस कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के संबोधन से पहले भाषण देंगे. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरएसएस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि आरएसएस अपने शिविर में प्रख्यात लोगों को स्वयंसेवकों को संबोधित करने के लिए बुलाता है.

बता दें कि संघ के जानकर राकेश सिन्हा ने इस पर बोला कि प्रणब मुखर्जी को आमंत्रित करना और उनके द्वारा यह आमंत्रण स्वीकार करना एक महान संदेश है. ऐसा कर उन्होंने उन सभी को जवाब दिया जो संघ के हिंदुत्व पर सवाल उठाते थे. आपको याद दिला दें कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दो दशक से राजनीती में रहें है.

हर साल आरएसएस पूरे देश में गर्मी के मौसम के समय अपने स्वयंसेवकों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करता है. इस बार तृतीय वर्ष का अंतिम प्रशिक्षण शिविर संघ के मुख्यालय नागपुर में आयोजित किया जाता है. अक्सर तृतीय वर्ष में प्रशिक्षण हासिल करने के बाद ही किसी स्वयंसेवक को आरएसएस का प्रचारक बनने के योग्य माना जाता है.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + nineteen =