इस ट्रिक से WhatsApp में डिलीट किए हुए मेसेज को आसानी से पढ़ें

651

फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की भारत में लोकप्रियता कायम है और यूजर्स को बेहतरीन एक्पीरियंस देने के लिए WhatsApp कई अच्छे फीर्चस लाता रहता है। ऐसा ही एक फीचर Delete for everyone को लाए हुए काफी महीने हो चुके हैं। इससे आप किसी भी ग्रुप में या किसी को भेजे गए मेसेज या कॉन्टेंट को हटा सकता है। मगर क्या आप जानते हैं कि डिलीट किए मेसेज को आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

इस तरीके से पढ़ सकते हैं डिलीटेड मैसेज

अगर आप गलती से रिसीव किए गए किसी मैसेज या पूरी चैट को डिलीट कर देते हैं तो इसे आसानी से वॉट्सऐप के चैटबैकअप ऑप्शन से रिकवर किया जा सकता है। वॉट्सऐप हर दिन, हफ्ते और महीने के हिसाब से लोकल डिवाइस बैकअप क्रिएट करता है। अगर आपने डेली बैकअप को ऐक्टिवेट रखा है तो आप तुरंत वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल कर फिर से इंस्टॉल करें। इसके बाद लॉगइन प्रॉसेस को फॉलो करें और ऐप द्वारा कहे जाने पर रीस्टोर बैकअप मेसेज ऑप्शन पर टैप कर दें।

Sender मेसेज डिलीट करे तो ऐसे पढ़ें उनके मेसेज

Whatsapp 1 2 -


अगर किसी सेंडर ने भेजे हुए मेसेज को डिलीट फॉर एवरीवन ऑप्शन से डिलीट कर दिया है तो उसे भी आप पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत होगी। ये थर्ड पार्टी ऐप नोटिफिकेशन्स और रिसीव हुए मेसेज का डेटा रखते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप मौजूद हैं जिनसे आप डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो Notification History और Notif Log Notification History ऐप को ट्राई कर सकते हैं। मगर यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन ऐप्स को डाउनलोड करना जोखिम भरा साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें : क्रेडिट कार्ड के ‘हैक’ हो जाने पर अपनाएं ये तरीकें, मिलेगा पूरा पैसा वापस