अयोध्या विवाद: मध्यस्थता पैनल की रिपोर्ट देखने के बाद सुप्रीम कोर्ट अब इस दिन करेगी सुनवाई

245
http://news4social.com/?p=52944

सुप्रीम कोर्ट ने 2 अगस्त को खुली अदालत में अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि मामले की सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट यह सुनवाई अयोध्या भूमि विवाद मामले में तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करने के बाद की थी।

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई ने कहा, “अब हम सुनवाई की तारीख 2 अगस्त तय करते हैं। हम मध्यस्थता समिति से अनुरोध करते हैं कि वह 31 जुलाई तक कार्यवाही के परिणाम की सूचना दे।”

कोर्ट अब सुनवाई की अगली तारीख दो अगस्त को आदेश पारित करेगी। इस बीच मध्यस्थता प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रहेगी।

Supreme Court 1 -

11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल को 18 जुलाई तक अपनी स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा था। अदालत ने यह बात उन याचिकाओं के एक समूह की सुनवाई करते हुए कही, जिन्होंने इसे मध्यस्थता प्रक्रिया को समाप्त करने और रोज अयोध्या मामले की सुनवाई करने का अनुरोध किया था। अदालत ने याचिकाकर्ता को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए मध्यस्थता पैनल की प्रतीक्षा करने को कहा था।

मध्यस्थता पैनल में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला, आध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पांचू शामिल हैं। उन्हें दशकों पुराने राम मंदिर भूमि विवाद का एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों का पता लगाने का काम सौंपा गया था।

यह भी पढ़ें: इस साल UNESCO ने विश्व धरोहर स्थल में इन जगहों को किया शामिल

अयोध्या विवाद राजनीतिक और सांप्रदायिक रूप से सबसे संवेदनशील मुद्दों में से एक रहा है। पिछले 69 वर्षों से इसमें स्थायी समाधान खोजने की तलाश चल रही है। 1992 में 6 दिसंबर को विवादित ढांचा गिराए जाने के बाद यह मुद्दा और जटिल हो गया।