आधार कार्ड खो जाए तो इन तरीकों को अपनाकर दोबारा बनवाएं

0

खासकर, भारत में आज के दौर में सार्वजनिक कार्यों के लिए आधार कार्ड की बहुत अहमियत है और एक जरूरी दस्तावेज भी है। मगर कई दफा हमारी लापरवाही की वजह से आधार कार्ड खो जाता है। ऐसे में यह समझने की जरूरत है कि इस जरूरी कार्ड के खो जाने पर आप इसे दोबारा बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए तरीकों को अपनाना होगा।

1- आधार नंबर जरूरी- खोए हुए आधार कार्ड को दोबारा बनवाने के लिए आपको इसका नंबर याद होना चाहिए। इसे रिप्रिंट करने वाले के लिए आपको सिर्फ 50 रूपये का शुल्क देना होगा। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से आप अपने आधार कार्ड को रिप्रिंट करवा सकते हैं।

2-फोन जरूरी- खो हुए कार्ड को दोबारा बनवाने के लिए सबसे पहले आपको वह फोन नंबर याद होना चाहिए जो आपने आधार कार्ड बनने के दौरान दिया था। ऐसा इसलिए क्योंकि रिप्रिंट प्रक्रिया के दौरान आपके नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको आधारी कार्ड का प्रिव्यू दिखाई देगा। पेमेंट का भुगतान करने से पहले नाम, जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी।

3-फोन नंबर न होने पर- अगर आधार कार्ड रिप्रिंट करते समय आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर मौजूद नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप किसी अन्य मोबाइल नंबर को दर्ज करके भी रिप्रिंट ले सकते हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉग-इन नहीं किया है तो ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको आधार कार्ड का प्रिव्यू दिखाई नहीं देगा।

ये भी पढ़ें : जानिए, बच्चों का पसंदीदा कार्यक्रम ‘शक्तिमान’ बंद क्यों हुआ ?