जानिए बंगाल के प्रसिद्ध भोजन

10971
जानिए बंगाल के प्रसिद्ध भोजन

भारत के हर राज्य के व्यंजनों में एक अलग स्वाद और खुशबू होती है. पहनावे और भाषा के साथ खान – पान का भी अपना अलग ही तरीका होता है. तभी तो यहां घूमने आए विदेशी भी हर राज्य के खास व्यंजन का स्वाद लेने से नहीं चूकते. हम बात कर रहे है पश्चिम बंगाल के फेमस भोजन के बारे में जिनका स्वाद चखने के लिए लोग हमेशा तैयार रहते है.


मच्छी भात (फिश करी)
बंगाल में फिश करी सबसे प्रसिद्ध है. बंगाली फिश करी यहां की बेहद लोकप्रिय बंगाली डिश है. इस डिश में आपको बंगाल के मसालों का अदभुत मिश्रण चखने को मिलता है. खास बात यह है कि इसे बनने में बेहद कम समय लगता है.

imgpsh fullsize anim 18 2 -


बंगाल में रसगुल्ले
बंगाल के रसगुल्लों को भी काफी लोकप्रिय माना जाता है. रसगुल्ला कोलकाता निवासियों के बीच बतौर मिठाई के रूप में उभरकर आया है. कोलकाता में आपको गुड़ की चाशनी वाले रसगुल्ले खाने को मिलते है. इसका कैरेमल स्वाद काफी बेहतरीन होता है.

imgpsh fullsize anim 17 1 -


कोलकाता का अजूबा पान
कोलकाता में मिलने वाला यह पान पैसे और स्वाद दोनों लिहाज से बेहद खास है. बता दें, इस पान की कीमत 1001 रुपये बताई जाती है. यहां मिलने वाले पान की कीमत 5 रुपये से शुरू होकर लगभग 1001 रुपये तक है.

imgpsh fullsize anim 19 1 -


काठी रोल्स
कोलकाता की न्यू मार्केट में कई तरह के काठी रोल्स का स्वाद चखने को मिलता है. यहां पर तले हुए स्नैक्स को लोग बड़े चाव से खाते हैं. जिसे बंगाली भाषा में तालेभाजा कहा जाता है.

imgpsh fullsize anim 20 1 -


फेमस बंगाली खाना
अगर आप बंगाली यानी बांग्लादेशी कुजिन चखना चाहते हैं तो भेटकी बेक्ड फिश, कोछु पत्ता चिन्गरी भाप्पा, प्रॉन्स करी, प्रॉन मलाई करी, बैगुन भाजा, मिस्टी दोई, संदेश, भेटकी पातूरी खाने को खा सकते है जो यहां पर सबसे प्रसिध्द खाने में से एक होती है

यह भी पढ़ें : जाने कश्मीर के खीर भवानी मंदिर की खूबियां