फेसबुक जारी करेगा क्रिप्टोकरेन्सी

0
https://news4social.com/?p=49823

बिटक्वाइन की तर्ज पर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपनी क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में लाने की घोषणा की है। इस करेन्सी का नाम ‘लिब्रा’ होगा। फेसबुक ने यह घोषणा मंगलवार को की।

फेसबुक के अलावा करीब दो दर्जन साझेदार कंपनियों ने नई करेंसी ‘लिब्रा’ का प्रोटोटाइप पेश किया। जेनेवा में स्थित लिब्रा नाम का एक गैरलाभकारी संगठन ब्लॉकचेन आधारित नई करेंसी के विनिमय और क्रियान्वयन की निगरानी करेगा। यही संगठन नई करेंसी के मूल्य के आधार पर दुनिया में चलने वाली वास्तविक मुद्राओं का भंडार रखेगा, ताकि लिब्रा के मूल्य में एक निश्चितता बनी रहे।

शीर्ष कंपनियों के मिलने से यह डिजिटल प्रोजेक्ट वाकई में बहुत बड़ा हो गया है। लिब्रा एसोसिएशन के पॉलिसी एवं कम्युनिकेशंस प्रमुख डेंट डिस्पार्टे ने कहा कि नई डिजिटल करेंसी लिब्रा दुनियाभर में बैंकिंग सुविधा से वंचित लोगों तक ई-कॉमर्स और वित्तीय सेवा की पहुंच उपलब्ध कराएगी।

लिब्रा एसोसिएशन ने 28 सदस्यों के साथ काम करना शुरू कर दिया। इन सदस्यों में मास्टरकार्ड, VISA, स्टिप, किवा, paypal, लिफ्ट, उबर और वुमंस वल्र्ड बैंकिंग भी शामिल हैं। फेसबुक भी संगठन का एक सदस्य है, लेकिन वह अलग से एक डिजिटल वॉलेट कैलिब्रा भी बना रही है।

यह भी पढ़ें: दाल की कीमतों में लगी आग, जानिये कितने रूपए में बिक रही है?

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी:

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है जिसमें एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग मुद्रा की यूनिट्स को धन के रूप में एक दूसरे को डिजिटल प्लेटफार्म पर हस्तांतरण किया जाता है। यह डिजिटल धन की तरह होता है जिससे ऑनलाइन खरीददारी करने पर इसके द्वारा कीमत को चुकाया जाता है।