सर दर्द के इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज

0
health
सर दर्द के इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज

आजकल सिर का दर्द आम बात है और यह सभी को होता ही है. हर दूसरा व्यक्ति सर के दर्द को लेकर बहुत ही परेशान रहता है. इतना ही नहीं सिर दर्द की समस्या कुछ लोगों को बार-बार तंग करता है, जब सर में अचानक ही दर्द होने लगता है तो लोग इसको लेकर काफी चिड़चिड़े से रहते है.
आमतौर पर सिर का दर्द दो तरह का होते है पहला प्राईमरी और सेकेंडरी , प्राइमरी में सिर दर्द की असली वजह का पता नही चल पाता है. वहीं सेकेंडरी में दर्द किसी हैल्थ प्रॉबल्म की वजह से होता है. अगर किसी भी व्यक्ति को ऐसी कोई भी परेशानी या फिर दिक्कत होती है, आप तुरंत ही किसी अच्छे डाक्टर से सहायता ले. क्योकि अगर आप सर के दर्द को नजरअंदार करते है, तो यह बहुत बड़ा खतरा का कारण बन सकती है.

सर में दर्द होने से पहले कुछ संकेत मिलते है, आईए बात करते है उन संकेतो के बारे में जिनकी वजह से सिर में दर्द हो सकता है. आप सिर का दर्द दूर करने के लिए इस जूस को पी सकते है.

स्ट्रोक
अचानक से सिर में दर्द होने लगे और आपके शरीर में दर्द होता है, तो यह स्ट्रोक के संकेत हो सकते है. स्ट्रोक के संकेत हाई बीपी और डायबिटीज के कारण युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है. ब्रेन स्ट्रोक का खतरा उनमें हमेशा रहता है.

ब्रेन ट्यूमर
लगातार बिना किसी वजह से सिर दर्द होने लगे और आसानी से ठीक होने का नाम ही न लें तो यह ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है.इसलिए ऐसे दर्द को नजरअंदाज बिल्कुल न करें. ब्लकि तुंरत ही डॉक्टर की सला लें.

ब्रेन इंजरी
अगर आपके सर में हमेशा दर्द ही रहता है, तो ऐसे में ब्रेन में किसी तरह की इंजरी होने के कारण भी हो सकता है. ऐसे में अगर आपका सर दर्द ठीक नहीं होती तो दवाई की जगह सिर्फ जूस का ही सेवन करें आपको सर दर्द से राहत मिल सकती है.

फीवर
बुखार होने पर कफ और कान में दर्द के साथ सिर भी दर्द रहने लगता है. यह बुखार की दवाई से आसानी से ठीक हो जाता है.

दांत या कान का इंफैक्शन
सिर के आसपास की जगह पर इंफैक्शन होने लगता है तो आपके सिर में दर्द बना रहना लाजमी है.

स्ट्रेस
अगर आप लगातार तनाव में है तो आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. जिसका सिधा असर दिमाग पर पड़ सकता है. जिसकी बजह से तेज दर्द होने लगता है.

हाई बीपी
हाई बीपी की समस्या होने पर छाती और सिर दर्द की शिकायत रहती है. अगर आप भी अचानक से तेज सिर में दर्द होने लगे तो अपना बीपी जरूर चैक करवा लें.

यह भी पढ़ें : जानिए इंसान का दिमाग किस हिस्से से सोचता व ध्यान लगाता है

आंखो की समस्या
जब आंखों की रोशनी कम हो जाती है तो हमे चीजों को देखने में दिक्कत होती है. जिस वजह से सिर दर्द होने लगता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आंखों का चैकअप करवाएं.