क्या सच में गिर रहा है पतंजलि का व्यापार?

350

ख़बरे आ रही हैं कि पतंजलि का व्यापार लगातार गिर रहा है और इसी कारण से अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री बढ़ाने के लिए पतंजलि ने कॉम्बो पैक्स में अपने प्रोडक्ट्स को उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. एक न्यूज़ एजेंसी के ख़बरों के मुताबिक पतंजलि ने अपने उत्पादों को स्पेशल पैक और कॉम्बो पैक के रूप में पहली बार मार्केट में उतारा है. 

उदाहरण के तौर पर पतंजलि ने अपने 3 उत्पादों की खरीद पर 3 उत्पादों को फ्री देने की पेशकश की है. इसके अलावा कुछ खाने के उत्पादों पर भी पचास फीसदी तक की छूट देने की पेशकश की है. इसमें जूट, आटा, तेल और जइ जैसे उत्पाद शामिल हैं. 

ram dev.jpg 2 -

आपको बता दें कि हरिद्वार की यह कम्पनी तकरीबन दो वर्षों से अपने उत्पादों की बिक्री में कमी का सामना कर रही है. पतंजलि में मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने भी इस बात की स्वीकरोक्ति दी है कि पतंजलि के उत्पादों की बिक्री में कमी हुई है. 

उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बिक्री में गिरावट के कारण ऐसा हुआ है. वैसे भी भारतीय अर्थव्यस्था में मंदी के आसार नजर आ रहे हैं, ये बात पिछले दिनों कई विशेषज्ञों ने दुहराई थी. साबुन और तेल जैसे रोजाना इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स को भी लोग कम खरीद रहे हैं. 

वैसे भी 5 जुलाई को अपना पहला बजट पेश करने जा रही निर्मला सीतारमण इस मसले का कैसे हल निकालती हैं, ये बड़ी चुनौती होगी. 

यह भी पढ़ें – टीम इंडिया की वो फैन जिसपर दुनिया फ़िदा है