आयुषमान भारत योजना को दिल्ली में लागू करना जरूरी नहीं: सत्येंद्र जैन

0
satyendra jain

दरअसल, केन्द्र सरकार की आयुषमान भारत योजना को राजधानी में लागू करने पर दिल्ली सरकार ने अपनी स्थिति साफ़ करते हुए इसे राष्ट्रीय राजधानी में लागू करने से मना कर दिया है। दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि इस योजना को दिल्ली में लागू करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

इस दौरान सत्येन्द्र जैन कहा कि यह योजना उत्तर प्रदेश और हरियाणा में लागू हो चुकी है तो वहां के मरीज़ों को दिल्ली में क्यों भेजा जा रहा है। उन्होनें कहा कि अगर इस योजना को दिल्ली में इसे लागू कर भी दिया जाता है तो इससे क्या फायदा होगा? दिल्ली की जनसंख्या 2 करोड़ है, इससे केवल 10 लाख लोग ही लाभान्वित होंगे। हम ऐसा नहीं करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ये भी कहा कि हम दिल्ली की 100% आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे। हम किसी विशेष वर्ग को नहीं चुनेंगे। दिल्ली में इसकी ज़रूरत नहीं है।  ग़रीब और अमीर दोनों को इलाज मिलेगा। यह दिल्ली सरकार का यह दायित्व है कि कि वह दिल्ली के सभी निवासियों को बेहतर इलाज मुहैया कराएं।

अब जानकारी के मुताबिक़, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आयुषमान भारत योजना को लेकर दिल्ली सरकार से बात करेंगे। पिछले कुछ सालों से दिल्ली सरकार और केन्द्र सरकार के बीच विभिन्न मुद्दों को लेकर तल्ख़ी बनी हुई है और दोनों सरकारों के रिश्तों में खटास आई है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में इस योजना पर दिल्ली सरकार के इन्कारनामे पर केन्द्र सरकार की तरफ़ क्या प्रतिक्रिया आती है।


ये भी पढ़ें : केजरीवाल सरकार का तोहफा, महिलाओं के लिए मेट्रो व डीटीसी बसों में यात्रा मुफ्त