दिल्ली में केजरीवाल कैसे देने वाले है Free WiFi की सुविधा !

0
AAP
AAP

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लोगो के लिए एक बड़ी सौगात लेकर आये है। आम आदमी पार्टी ने फ्री वाईफाई की घोषणा कर दी है। पहले चरण में दिल्ली के सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। पूरी दिल्ली में कुल 11000 हॉटस्पॉट लगेंगे। इस योजना के मुताबिक हर यूजर को प्रति महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा. इसकी शुरुआत 16 दिसंबर से होने की पूरी संभावना है।

फ्री वाईफाई को लेकर कैबिनेट से मंजूरी और टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. कैबिनेट ने 8 अगस्त को 4000 बस स्टॉप और हर विधानसभा में 100 हॉटस्पॉट लगाने को मंजूरी दी थी. हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में जितने लोग होंगे वे वाईफाई का इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके लिए सरकार करीब सालाना 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

हॉटस्पॉट पर इंटरनेट चलाने के लिए यूजर को जरूरी जानकारी देकर फोन पर OTP मंगाना होगा. OTP के जरिए हॉटस्पॉट कनेक्ट हो जाएगा. केजरीवाल सरकार का दावा है कि यूजर जिस हॉटस्पॉट के नजदीक जाएंगे वहां इंटरनेट वाईफाई ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जाएगा.

एक हॉटस्पॉट पर 100 लोग इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं.वाईफाई की स्पीड अधिकतम 200 से न्यूनतम 100 एमबीपीएस होगी। इसके लिए एप भी बनाया गया है। केवाईसी देकर फोन पर ओटीपी से वाईफाई से कनेक्ट किया जा सकता है. लोग जिस हॉटस्पॉट के नजदीक जाएंगे, वहां ऑटोमेटिक कनेक्शन हो जाएगा। जहा पर अब टेलीकॉम इंडस्ट्री ने इंटरनेट यूसेज पर अपने दाम दुगने कर दिया है, वह पर दिल्ली सरकार की यह स्कीम कुछ राहत लेकर आएगी।

यह भी पढ़ें : आप सरकार : पहली बार शुरू होगी ऐसी कोई स्कीम

2015 के ही विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था। लेकिन अब जाकर उस वादे के पूरी होने की संभावना है। जहां केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवालों को यह सुविधा 2015 के इलेक्शन के दौरान मोहिया करने का वादा किया था, यह क्या केजरीवाल सरकार का कोई पोलिटिकल स्टंट है, दिल्ली में 2020 को विधानसभा चुनाव होने है, ज्यादा वोट्स पाने के लिए तो केजरीवाल सरकार फ्रीबी का गेम नहीं खेल रही ?