Curcumin Capsule आयुर्वेदिक दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

2398
Planet Ayurveda Curcumin Capsule
Planet Ayurveda Curcumin Capsule

Curcumin Capsule आयुर्वेदिक दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Curcumin Capsule Ayurvedic medicine )

वर्तमान समय में लोगों का रूझान आयुर्वेद की तरफ बढ़ा है. आयुर्वेद में अनेंक बीमारियों का जड़ से इलाज का दावा किया जाता है. इसके अलावा लंबी उम्र और रोगों से बचने के लिए अनेंक उपाय आयुर्वेद में मौजूद हैं. आयुर्वेद में बन रहे लोगों के भरोसे के कारण ही लोग आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहते हैं. इस तरह की एक आयुर्वेदिक दवा Curcumin Capsule के नाम से आती है. वैसे तो अनेंक आयुर्वेदिक कंपनियां ये प्रोड्क्ट बनाती हैं. इस पोस्ट में हम Planet Ayurveda Curcumin Capsule से जुड़े सवालों के जवाब जानेगें.

Planet Ayurveda Curcumin Capsules Capsule SDL594789316 4 51aa6 -
Planet Ayurveda Curcumin Capsule

Planet Ayurveda Curcumin Capsule के फायदे-

इसके फायदे की बात करें, तो यह दवा मुख्य रूप से पाचन तंत्र के रोगों के इलाज के लिए उपयोगी होती है. लेकिन इसके साथ ही अन्य समस्याओं के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. इसके प्रयोग करने से कैंसर, जोड़ों में दर्द , चर्म रोग तथा गठिया में भी आराम मिलता है. इसमें प्रयोग की जाने वाली सामग्री की बात करें, तो इसमें हल्दी का प्रय़ोग किया जाता है.

download 3 8 -
हल्दी

Planet Ayurveda Curcumin Capsule की खुराक-

अगर इस दवा की मात्रा की बात करें, तो आमतौर पर इसकी 2 से 4 टैबलेट प्रतिदिन प्रय़ोग की जाती है. खाना खाने के बाद इस दवा का प्रय़ोग हल्के गर्म पानी के साथ करना चाहिएं. यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Planet Ayurveda Curcumin Capsule की खुराक है. ध्यान दें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है. इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Planet Ayurveda Curcumin Capsule की खुराक अलग हो सकती है. इसके लिए आप विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: HIV और TB क्या होती हैं और इनके लक्षण ?

इस दवा के प्रय़ोग से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी किसी दवा का प्रय़ोग करें, तो हमेशा चिकित्सक या किसी विशेषज्ञयों से संपर्क कर सलाह मशवरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.