HIV और TB क्या होती हैं और इनके लक्षण ?

986
HIV and TB
HIV and TBHIV and TB

HIV  और TB  क्या होती हैं और इनके लक्षण ? ( What are HIV and TB and their symptoms )

HIV  और TB  अपने आप में बहुत गंभीर बीमारी होती हैं. लेकिन ऐसा भी देखा जाता है कि जिन लोगों को   HIV (Virus Immunodeficiency Human ) होती है. उनमें TB ( Tuberculosis ) के लक्षण भी दिखाई देते हैं. अगर ये दोनों बीमारियां किसी को होती है, तो शुरूआती चरण में इसका पता लगना महत्वपूर्ण होता है. अगर इनका समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये बीमारियां मौत का कारण बन जाती हैं.

download 3 5 -
TB

क्षय रोग या TB क्या होती हैं-

यह जिवाणु से फैलने वाला रोग होता है. जिसका आमतौर पर फेफड़ों पर सीधा प्रभाव पड़ता है. TB शरीर में सक्रिय तथा निष्क्रिय दोनों रूपों में हो सकती है. यदि समय पर इसका इलाज नहीं कराया जाता है, तो सक्रिय TB बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकती है या ये कहें कि इससे हमारी मौत भी हो सकती है. यह एक संक्रामक रोग होता है, जो हवा के द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे में लग सकता है. इसके साथ ही यह रोग घर के बर्तन प्रयोग करने और ना ही चुंबन से नहीं फैलता है.

क्षय रोग या TB के लक्षण-

कमजोर या बीमार महसूस होना. इसके अलावा वजन जल्दी घटना. खांसी के साथ साथ कभी थूक के साथ खून भी आता है तथा छाती में दर्द रहता है. रात को पसीना अधिक आते हैं. इन सब के अलावा कभी कभी ऐसा भी देखा जाता है कि मरीज में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं.

images 2 3 -
HIV AIDS

HIV (Virus Immunodeficiency Human) क्या होती है ?

HIV एक जिवाणु होता है. जिससे AIDS हो सकती है. यह शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र पर प्रहार करता है. अगर HIV का विषाणु आपके शरीर मे प्रवेश कर जाता है, तो उसे कहते हैं, कि आपका HIV  पाजिटिव है. यह शरीर के तरल द्रव्य में पाया जाता है, जैसे कि खुन में , वीर्य या योनि द्रव्य तथा स्तन का दूध. यह रोग तभी लग सकता है, जब शरीर के तरल पदार्थों में से कोई एक या कई HIV ग्रस्त व्यक्ति के शरीर से अन्य व्यक्ति के रक्त प्रवाह में प्रवेश करता है.

images 12 -
HIV

HIV (Virus Immunodeficiency Human) के लक्षण-

अगर इसके लक्षण की बात करें, तो इनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. HIV से ग्रस्त व्यक्ति बिल्कुल स्वस्थ दिखाई देते हैं. इनको देखकर कोई ये नहीं बता सकता है कि यह व्यक्ति HIV से ग्रस्त है. इतना ही जिसको HIV होती है, उनको खुदको भी नहीं पता होता है कि वो HIV ग्रस्त हैं. अगर इसका टैस्ट नहीं कराते हैं, तो इसके लक्षण दिखने में कई वर्ष लग जाते हैं.

य़ह भी पढ़ें: सन्यासी आयुर्वेद की वजन कम करने की दवा कौन सी है ?

लेकिन यदि आपको HIV है या फिर TB तो ऐसे में सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है. ऐसा नहीं है कि इसका इलाज संभव नहीं है. आप समय पर डाक्टर के पास जाते हैं तथा पूरा इलाज कराते हैं, तो ये बीमारियां आपकी ठीक हो सकती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.