गुजरात: इस समुदाय की लड़कियों के पास फोन मिला तो उनके बाप को भरना पड़ेगा इतना जुर्माना

1035
http://news4social.com/?p=52610

दुनिया चाँद पर पहुंच चुकी लेकिन कुछ लोगों की सोच अभी भी गर्त में ही है। बात गुजरात के बनासकांठा की है। यहाँ एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां ठाकोर समुदाय के सदस्यों ने अविवाहित लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। समुदाय का मानना है कि अविवाहित लड़कियों का मोबाइल रखना ठीक नहीं है। इसके अलावा अंतरजातीय विवाह करने वाले युवाओं के माता-पिता पर जुर्माना लागने की भी बात कही है।

ठाकोर समुदाय के एक नेता ने मंगलवार को बताया कि जिले के दांतीवाड़ा तालुक में 12 गांवों में ठाकुर समुदाय के बुजुर्गों ने 14 जुलाई को पंचायत में यह फरमान जारी किया। गांव के लोग पंचायत के इस फरमान को अपना सविंधान मानते हैं। समुदाय के नियमों के अनुसार, अविवाहित लड़कियों को फोन नहीं दिया जाएगा। अगर किसी लड़की के पास मोबाइल पाया गया तो उसे अपराध माना जाएगा और सजा के तौर पर लड़की के पिता को डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना देना होगा।

Gujarat 1 -

इसके अलावा अगर लड़की ने घर वालों के सहमति के बिना अंतरजातीय विवाह किया तो उसे पंचायत द्वारा गुनाह माना जायेगा। जिला पंचायत के सदस्यों ने बताया कि समाज के हित में भी कई और फैसले लिए गए हैं। शादी में फिजूलखर्ची रोकने के लिए डीजे और आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला भी पंचायत ने किया है। उन्होंने बताया कि मोबाइल रखने और जुर्माना लगाने के मुद्दे पर अभी सिर्फ चर्चा हुई है, लेकिन इसे अभी लागू नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: जानिए, ऐसे तथ्य, जिन्हें सुनते ही आप कहेंगे ‘बाप रे बाप’

समुदाय के इन नियमों पर कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने कहा कि शादी में खर्चों को कम करने वाले नियम अच्छे हैं। लेकिन अविवाहित लड़कियों को मोबाइल रखने पर उन्होंने कहा कि इस पर विचार करना चाहिए। अगर यही नियम लड़कों के लिए भी बनाएंगे तो अच्छा होगा। अल्पेश ने कहा कि मैं लव मैरिज के लिए बनाए गए नियम पर कुछ नहीं कह सकता, क्योंकि मेरी भी लव मैरिज ही हुई थी।