ये हैं दुनिया के कुछ अनोखे नियम

0

दुनिया के हर मुल्क में कुछ ऐसे नियम हैं, जो अपने आप में अनोखे हैं। कई नियम तो ऐसे हैं जो आपको अट-पटे लग सकते हैं, लेकिन फिर भी इनके बारे में जानना जरूरी है क्योंकि इस विश्व में मनुष्य द्वारा कई ऐसी चीजों का निर्माण किया गया है, जिसे समस्त मानव जाति को जानना चाहिए। तो चलिए दुनिया के कुछ देशों के कुछ अनोखे नियम के बारे में जानते हैं।

1- रशिया- इस मुल्क में यह नियम है कि आप एक गंदी कार नहीं चला सकते हैं।

2- सऊदी अरब- इस देश में आपको अपने साथ होने वाली किसी भी दवा के लिए डॉक्टर का परचा साथ रखना होगा।

3- स्कॉटलैंड- यहां लागू एक कानून के अनुसार, आपको किसी को अपने घर में जाने की इजाजत देनी चाहिए, अगर वह आपके दरवाजे पर दस्तक देता है और उसे बाथरूम का उपयोग करने की जरूरत है।

4- ब्रिटेन- यहां के एक कानून यह कहता है कि गर्भवती महिला कहीं भी मूत्र कर सकती है चाहे वह एक पुलिस अधिकारी के हेल्मेट को ही क्यों न चुने।

5- फ्रांस- सबसे अनोखा नियम यहां का है। आप एक मरे हुए इंसान से शादी कर सकते हैं।

6- जापान- एशिया के इस देश में नौकरी पर सोना स्वीकार्य है और इसे कड़ी मेहनत से थकावट के रूप में देखा जाता है। अपने काम में व्यस्त दिखने के लिए कुछ लोग ऐसा करते है।

7-  जापान- इसी देश की एक खासियत और है। आप अपने साथ अपने ऑफिस में दिखाने के लिए और दुखी वीडियो देखने के लिए एक सुन्दर पुरुष को किराए पर ले सकती हैं और जब तक आप रोती हैं तब तक वो आपके आंसू मिटाता रहेगा।

8- स्विट्ज़रलैंड- अगर इस देश के नागरिक हैं तो आपको 10 बजे के बाद शौचालय फ्लश करने की अनुमति नहीं है।

9- समोआ- यहां अगर कोई पतिअपनी पत्नी के जन्मदिन भूल जाता है तो वह एक अपराध है।

10- वेनेजएला- यहां एक नियम यह है कि बुलाए गए समय से 10  से 15 मिनट बाद में पहुंचना ही उचित समझा जाता है।

ये भी पढ़ें : जानिए, ऐसे तथ्य, जिन्हें सुनते ही आप कहेंगे ‘बाप रे बाप’