अब यूपी में बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस ने विपक्षी पार्टियों के संग चला यह बड़ा दाव

166

नई दिल्ली: आगामी चुनावों को लेकर सभी पार्टियों की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है. जहां एक तरफ विपक्षी दल एकजुट होकर मोदी सरकार को चुनाव में हराने की कोशिश में जुटी हुई है वहीं ऐसे खबरे आ रही है कि यूपी में कांग्रेस, सपा, बसपा और आरएलडी एक साथ मिलकर चुनाव लड़ाने वाली है.

चारों पार्टियों में एक साथ चुनाव लड़ने की हुई सहमती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चारों पार्टियों में एक साथ चुनाव लड़ने की सहमती बन गई है. हालांकि सीटों के बंटवारे में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन सूत्रों की माने तो महागठबंधन में कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती है. वहीं सपा और आरएलडी को 30 सीटें मिलेंगी. वहीं सबसे अधिक सीटें मायावाती की पार्टी बसपा के खेमे में जा सकती है. बसपा को 40 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि सीटों का यह फार्मूला अभी तक अंतिम नहीं है.

congress bsp and sp and rld sear sharing for loksabha election 2019 against bjp 1 news4social -

राजनीतिक गलियारों में देश की सियासत का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता

राजनीतिक गलियारों में हमेशा से ये ही सुनने को मिलता है कि देश की सियासत का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है. बता दें कि सीटों के मामले में यूपी सबसे बड़ा राज्य है यहां पर लोकसभा की 80 सीटें है. साल 2014 के चुनाव में भाजपा पार्टी की अगुवाई में एनडीए को 73 सीटें मिली थी, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को अकेले ही 71 सीटें हासिल हुई थी.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में कांग्रेस को मिली बड़ी खुशखबरी, अपनी जीत हासिल कर बीजेपी का किया सफाया

हाल ही गोरखपुर-फूलपुर और कैराना में हुए लोकसभा उपचुनाव में महागठबंधन की बदौलत ही विपक्षी एकता साथ मिलकर बीजेपी को हराने में कामयाब हो पाई थी. इसमें गोरखपुर सीट पर बीजेपी की हार सपा-बसपा गठबंधन के लिए सबसे बड़ी जीत साबित हुई थी.

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और बसपा प्रमुख मायावती के बीच मुलाकात

पिछले हफ्ते विपक्षी एकता की कोशिश में जुटे हुए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और बसपा प्रमुख मायावती के बीच एक मुलाकात हुई थी. इस दौरान दोनों ही नेताओं के बीच सीटों को लेकर विचार-विमर्श हुआ, खास तौर पर राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर. खबर है कि मध्य प्रदेश में बसपा ने कांग्रेस से 50 सीटें मांगी है लेकिन कांग्रेस उसे 22 सीटों का ऑफर दिया है. लेकिन वो 30 से ज्यादा सीटों में समझौता करने को राजी नहीं है. इसके बाद से बात अटक गई है.

congress bsp and sp and rld sear sharing for loksabha election 2019 against bjp 3 news4social -

यह भी पढ़ें: मोदी से लेकर मुलायम सिंह तक, इन दिग्गज नेताओं से फिरकी लेता रहा यह नेता

वहीं अगर बात करें यूपी की तो कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि जिस फार्मूला की बात की जा रही है उसमें फिलहाल चर्चा करना बाकी है. वहीं पार्टी ने झारखंड, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और केरल में पहले ही गठबंधन कर लिया है.