चुनाव सर्वेक्षण: 2019 लोकसभा चुनाव में बहुमत से दूर बीजेपी, फिर भी PM बनेंगे नरेंद्र मोदी

227

2019 लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम का वक्त रह गया है। ओपनियन पोल भी आने शुरु हो गए है। अलग-अलग मीडिया संस्थान के द्रार ये ओपनियन पोल करवाएं गए है। सर्वे में बीजोपी-NDA गठजोड़ को सीटों का नुकसान दिखाया गया है। लेकिन फिर भी 2019 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएँ दिख रहीं है। इंडिया टुडे ग्रुप के दारा कराए गए सर्वे में दिखाया गया है की बीजेपी को 2014 की 282 सीटों के मुकाबले 2019 में 245 सीटें ही मिलेंगी। लेकिन इसी सर्वे में बताया गया है की नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने से देश को ग्रोथ ओर निवेश में फायदा पहुंचेगा।

modi to become pm again in 2019 surveys say how it will affect growth sensex investors 1 news4social -

मोदी नहीं तो ग्रोथ भी नहीं

सर्वें में कहा गया है की अगर नरेंद्र मोदी 2019 में दोबारा नहीं चुने जाते है तो इससे देश के विकास को नुकसान पहुंचेगा। CISCO के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष और सीईओ जॉन चैंबर्स के मुताबिक अगर पीएम नरेंद्र मोदी दोबारा सत्ता में नहीं आते है तो इससे भारत की बनती हुई ग्रोथ को नुकसान पहुंचेगा क्योंकि निवेशकों नें नरेंद्र मोदी पर भरोसा किया हैं। ऐसे में अगर 2019 में नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री नहीं चुने जाते है तो यह स्थिति भारत के लिए खतरे वाली होगी।

modi to become pm again in 2019 surveys say how it will affect growth sensex investors 2 news4social -

मोदी की लोकप्रियता से मिलेगा फायदा

सर्वे में बताया गया है की बीजेपी को नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का फायदा मिल रहा है। अभी तक के सर्वें में लोगों नें नरेंद्र मोदी को सबसे अच्छा प्रधानमंत्री बताया है। हालांकि, कोई भी एक फैक्टर स्थितियों को पलट सकता है। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान अगर बीजेपी चुनाव में नरेंद्र मोदी का चेहरा उतारती है तो इससे फायदा बीजेपी को पहुँचेगा। सर्वे में कहा गया है की बीजेपी पूर्ण बहुमत के पास भी पहुंच सकती है लेकिन इसके लिए यह भी देखना बहुत जरुरी है की चुनाव के दौरान नरेंद्र मीदी की लोकप्रियता लोगों के बीच कैसी है।

हांलाकि, ABP न्यूज-सी वोटर के एक सर्वेक्षण में कहा गया है की बीजेपी आने वाले तीन राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, राजस्थान में चुनाव हारेगी।

यह भी पढ़ें : मूड ऑफ़ नेशन में ‘ब्रांड मोदी’ विपक्ष पर भारी, अभी चुनाव हुए थे तो देश में बनेगी NDA की सरकार