पश्चिम बंगाल प्रशासन की बड़ी लापरवाही, स्कूल की किताब में छापी बॉलीवुड अभिनेता की तस्वीर

0

नई दिल्ली: हमने स्कूल की पाठ्यपुस्तक में कई बार ऐसी चीजें देखी है जो काफी हास्यास्पद होती है या फिर ऐसी चीज जो शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाने पर मजबूर करती हो. इस बार भी एक ऐसा ही मामला पश्चिम बंगाल का है. दरअसल, पश्चिम बंगाल के स्कूल की एक किताब में फ्लाइंग सिंह के नाम से मशहूर भारतीय एथलीट मिल्खा सिंह की असल तस्वीर की बजाय बॉलीवुड स्टार फरहान अख्तर की तस्वीर छापी है. ये तस्वीरें आते ही सोशल मीडिया में खूब तेजी से फैल रही है. इसको लेकर सोशल मीडिया में लोगों पश्चिम बंगाल के एजुकेशन सिस्टम पर भी सवाल उठा रहें है. इतनी बड़ी लापरवाही के लिए पूरा स्कूल प्रशासन इस मामले को लेकर काफी चर्चाओं का विषय बना हुआ है. ऐसा एजुकेशन छात्रों को देने का अर्थ है शिक्षा और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना.

एक्टर फरहान अख्तर का ट्वीट

जैसे ही इस मामले के बारे में एक्टर फरहान अख्तर को सूचना मिली तो उन्होंने तुरंत पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्रालय को ट्वीट कर इस बात का आवेदन किया कि जल्द से जल्द इसे हटाया जाए. उन्होंने लिखा कि पश्चिम बंगाल की किताब में मिल्खा सिंह को दिखाने के लिए तस्वीरों को लेकर कुछ गलतियां की गई है. क्या आप प्रकाशक से इस पुस्तक को दोबारा ठीक करने और बदलने का अनुरोध कर सकते है? फरहान ने इस दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को भी टैग किया था, इसके जवाब में टीएमसी सांसद डेरेक ने ट्वीट कर लिखा कि प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद.

यह भी पढ़ें: गुजरात में 12 वीं कक्षा के छात्रों को रामायण का एक अनोखा ज्ञान परोसा जा रहा है, जानिए क्या है वजह

साल 2013 में आई ‘भाग मिल्खा भाग’ लोगों को खूब पसंद आई

बता दें कि मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित मूवी में फरहान खान ही वो एक्टर है जिन्होंने उनकी भूमिका अदा की है. साल 2013 में आई ‘भाग मिल्खा भाग’ लोगों को खूब पसंद भी आई थी. फिल्म राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी थी. पश्चिम बंगाल के स्कूल की किताब में फरहान अख्तर का इसी फिल्म की एक तस्वीर को छापा गया है. वैसे तो शिक्षा से जुड़ी ऐसी घटनें नियमित न गई है. कई ऐसी पाठ्यपुस्तक है जिनमें कई बार ऐसी चीजों को देखा गया है. ऐसे में यह प्रशासन की लापरवाही को उजागार करता है.