मध्य प्रदेश चुनाव से पहले ही कांग्रेस के हाथों लगी बड़ी जीत, बीजेपी को लगा झटका

208

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले है. चुनाव होने से पहले ही कांग्रेस के हाथों एक बड़ी जीत दर्ज हुई है. जी हां, नगर पालिक और नगर पंचायत के उपचुनाव में कांग्रेस ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी का जलवा उनके खेमे में खुशी की लहर लाया है.

कांग्रेस पार्टी के कुल 12 में नौ पार्षदों को जीत दर्ज हुई

आपको बता दें कि प्रदेश के 11 जिलों की नगर पालिकाओं के 12 वार्डों में उप चुनाव कराए गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स में आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी के कुल 12 में नौ पार्षदों को जीत दर्ज हुई है. ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले ही सत्ताधारी पार्टी भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

BJP -

तीन राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव

इस साल के आखिर में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है, जिसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के नाम शामिल है. मध्य प्रदेश में अक्टूबर से नवंबर के बीच विधानसभा चुनाव होंगे. इस बीच कांग्रेस पार्टी के हाथों लगी नगर पालिक और नगर पंचायत के उपचुनावों में मिली जीत किसी खुशखबरी से कम नहीं है. इस समय कांग्रेस पार्टी में जीत की लहर चल रही है.

इससे पहले भी लगा था बीजेपी को झटका

इससे पहले भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को झटका लगा है. होशंगाबाद जिले के पंचमढ़ी कैंटोन्मेंट बोर्ड के चुनाव में कांग्रेस को भरपूर फायदा हुआ था. इस चुनाव में भाजपा ने सात में से छह सीटों पर जीत अपने नाम की थी. वहीं राजनीतिक जानकारों के अनुसार, लोगों को कांग्रेस की यह जीत आम लगी पर पार्टी के लिए बेहद अहम साबित हुई है. अहम कारण यह है कि पार्टी साल 2003 के बाद से राज्य में सत्ता में वापसी करना चाहती है.

यह भी पढ़ें: इस बार भी बीजेपी जीतेगी, मैं मध्यप्रदेश का मामा हुँ: शिवराज सिंह चौहान

परिणामस्वरूप भाजपा के लिए यह किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं है. मध्य प्रदेश में पार्टी की पकड़ काफी सालों से है, मध्य प्रदेश लोकसभा इलेक्शन के लिहाज से भी बड़ा राज्य है. कुछ समय पहले हुए आम चुनाव में भी बीजेपी ने प्रदेश की पूरी 29 लोस सीटों पर जीत हासिल की थी.