पहले रोकी ट्रेन, अब रोकी बस. कश्मीर मुद्दे पर भारत के फैसले से बौखलाया पाकिस्तान

0
https://news4social.com/?p=54767

भारत के कश्मीर फैसले पर बौखलाए दो क्रॉस-बॉर्डर ट्रेनों को निलंबित करने के बाद पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर-दिल्ली ‘दोस्ती’ बस सेवा को निलंबित कर दिया है। यह बस दिल्ली से लाहौर की तरफ चलती है।

बस सेवा पहली बार फरवरी 1999 में शुरू की गई थी, लेकिन भारत में 2001 के संसद हमले के बाद इसे निलंबित कर दिया गया था। जुलाई 2003 में इसे फिर से शुरू किया गया। यह कदम बुधवार को आयोजित पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक के दौरान निर्णयों के अनुरूप लिया गया है। इस बात की पुष्टि पाकिस्तान के संचार और डाक सेवा मंत्री मुराद सईद की।

लाहौर-दिल्ली बस सेवा दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से चलती है। डीटीसी बसें प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को और दिल्ली से लाहौर की तरह जाती हैं। पाकिस्तान के लाहौर पर्यटन विकास निगम (पीटीडीसी) की बसे हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से चलती हैं।

वापसी की यात्रा के लिए ये डीटीसी बसें हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को लाहौर से रवाना होती हैं जबकि पीटीडीसी बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को उपलब्ध होती हैं।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के इन 6 सबसे लम्बे गेंदबाज़ों से बल्लेबाज़ भी खाते हैं खौफ

बस यात्रा रोकने से पहले पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि पाकिस्तान भारत के साथ थार एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को निलंबित कर देगा जो राजस्थान सीमा के दोनों देशों को जोड़ती है, इसके एक दिन बाद इस्लामाबाद द्वारा द्विपक्षीय संबंधों को डाउनग्रेड करने के लिए एकतरफा फैसले के बाद समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया गया था।

दो ट्रेनों की सेवाओं को निलंबित करने के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया था। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के लिए नई दिल्ली के कदम को “अवैध” ठहराया।