क्रिकेट के इन 6 सबसे लम्बे गेंदबाज़ों से बल्लेबाज़ भी खाते हैं खौफ

0
https://news4social.com/?p=54738

फुटबॉल और टेनिस के बाद क्रिकेट दुनिया का सबसे मशहूर खेल माना जाता है। वैसे तो मुख्यतः क्रिकेट बल्लेबाज़ों का खेल है लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है गेंदबाज़ों की अहमियत इस खेल में कितनी होती है। कुछ गेंदबाज़ ऐसे रहें है जिनसे बल्लेबाज़ भी खौफ खाते हैं। ऐसे भी गेंदबाज़ रहें है जो अपनी लम्बाई की वजह से बल्लेबाज़ों में खौफ पैदा करते थे। आइये जानते हैं दुनिया के ऐसे ही 6 गेंदबाज़ो के बारें में-

1- मोहम्मद इरफान

तेज गेंदबाज आमतौर पर लंबे होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ सामान्य गेंदबाज से ज्यादा लंबे होते हैं ऐसे ही एक हैं पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान, जोकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, उनकी लम्बाई सबसे ज्यादा रही है। मोहम्मद इरफान की ऊंचाई 7 फिट 1 इंच है। 37 साल के मोहम्मद इरफान ने पाकिस्तान टीम के लिए अभी तक 4 टेस्ट, 60 वनडे और 20 टी-20 मुकाबले खेले हैं।

2- जोएल गार्नर

बारबाडोस के ‘बिग बर्ड’ कहे जाने वाले जोएल गार्नर क्रिकेट इतिहास में सबसे लंबे गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर है। वेस्ट इंडीज के इस तेज गेंदबाज ने सत्तर और अस्सी के दशक में कैरेबियाई क्रिकेट के स्टार गेंदबाज़ रहें हैं। गार्नर ने 1979 के आईसीसी विश्व कप फाइनल में वेस्टइंडीज को जीत दिलाई और 18.84 के जबरदस्त औसत से 146 एकदिवसीय विकेट लिए। उन्होंने प्रति ओवर 3.09 रन की जबरदस्त इकॉनमी रेट भी दर्ज की थी। इसके अलावा उन्होंने सिर्फ 58 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में 259 विकेट लिए।

3- ब्रूस रीड

बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ब्रूस रीड ने 1985 से 1992 तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 1985 से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में भाग लेना शुरू किया और 1986 में एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया। रीड की लम्बाई 6 फिट 8 इंच है।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 27 टेस्ट मैच खेले जिसमें प्रति विकेट 24.63 रन के औसत से 113 टेस्ट विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने 61 एकदिवसीय मैचों में 63 विकेट भी लिए।

4- पीटर रॉबर्ट जॉर्ज

पीटर रॉबर्ट जॉर्ज वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा वह घरेलू क्रिकेट में साउथ ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जॉर्ज ने पहले साउदर्न रेडबैक्स के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था। पीटर जॉर्ज की लंबाई 6 फुट 8 इंच है।

अब तक जॉर्ज ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 2 विकेट लेते हुए सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में दिखाई दिए। 203 सेमी की विशाल ऊंचाई के साथ जॉर्ज निश्चित रूप से क्रिकेट इतिहास के सबसे लंबे गेंदबाजों की सूची में अपनी जगह के हकदार हैं।

5- विलियम बॉयड रैंकिन

विलियम बॉयड रैंकिन वर्तमान में उत्तरी आयरलैंड क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह इंग्लैंड और आयरलैंड राष्ट्रीय क्रिकेट टीम दोनों का प्रतिनिधित्व करने वाले बहुत कम क्रिकेटरों में से एक हैं। एक प्रतिभाशाली दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज रैंकिन की लम्बाई 6 फीट 8 इंच है। उन्होंने अब तक 2 टेस्ट मैचों और 70 एकदिवसीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।

हाल ही में मई 2019 में, उन्होंने अपना 100 वां एकदिवसीय विकेट लिया। अपनी अद्भुत गेंदबाजी क्षमता के अलावा उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में पांचवें सबसे लम्बे गेंदबाज के रूप में भी अपना नाम बनाया।

6-क्रिस ट्रेमलेट

क्रिस ट्रेमलेट ने 2000 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पहली गेंद पर विकेट के लिए चर्चा में थे। ट्रेमलेट ने 2005 में बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने इंग्लिश टीम के प्रमुख गेंदबाजी आक्रमण में से एक बनना शुरू किया लेकिन बार-बार लगी चोटों ने उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर को लगभग नष्ट कर दिया। इनकी लम्बाई 6 फ़ीट 6 इंच हैं।

ट्रेमलेट ने 2011 एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए तारीफ़ पायी। अपने शानदार गेंदबाजी कौशल के अलावा वह एक सक्षम बल्लेबाज़ की तरह बल्लेबाज़ी क्रम में 7 वें या 8 वें नम्बर पर बल्लेबाज़ी करने आते थे।